Breaking News

नर्मदापुरम, जबलपुर समेत मप्र के इन जिलों में बारिश के आसार, ओले गिरने की भी आशंका

नर्मदापुरम, जबलपुर समेत मप्र के इन जिलों में बारिश के आसार, ओले गिरने की भी आशंका


लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

भोपाल। अलग-अलग स्थानों पर बनी मौसम प्रणालियों की वजह से बंगाल की खाड़ी से लगातार नमी आने के कारण सोमवार से मध्य प्रदेश के कई शहरों में बादल छा सकते हैं। नर्मदापुरम, जबलपुर संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ वर्षा का सिलसिला भी शुरू होने के आसार हैं। इस दौरान ओले गिरने भी आशंका बनी हुई है। राज्‍य के अनेक शहरों में अलसुबह से ही मौसम में बदलाव आ गया। ठंड से लो‍ग सिहरते रहे।मंगलवार से नर्मदापुरम, जबलपुर, भोपाल, सागर, रीवा, शहडोल, ग्वालियर और चंबल संभाग के जिलों में भी बौछारें पड़ने लगेंगी। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, वर्षा का सिलसिला रुक-रुककर तीन दिन तक चल सकता है। बादल बने रहने के कारण रात के तापमान में कुछ बढ़ोतरी हो सकती है, लेकिन दिन के तापमान में कुछ कमी आएगी।

रात के तापमान में गिरावट

उधर, ऊपर के स्तर पर हवाओं का रुख उत्तरी रहने के कारण रविवार को राजधानी सहित प्रदेश के कई जिलों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। प्रदेश में सबसे कम 10.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दतिया एवं धार में दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक, हिमालय के पास बना पश्चिमी विक्षोभ अब उत्तर प्रदेश पर पहुंच गया है। इसके अतिरिक्त बंगाल की खाड़ी में एक प्रति चक्रवात बना है। एक नया पश्चिमी विक्षोभ ईरान के आसपास मौजूद है। सोमवार से उत्तर भारत में इसका भी असर दिखने लगेगा।

आज इन जिलों में बारिश संभव

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि बंगाल की खाड़ी से लगातार नमी आने का सिलसिला शुरू होने से सोमवार से मौसम का मिजाज बदलने की संभावना है। इसके तहत सोमवार को नर्मदापुरम, जबलपुर संभाग के जिलों में बादल छाने के साथ ही गरज-चमक के साथ हल्की वर्षा का दौर शुरू हो सकता है।

मंगलवार को भी कई जिलों में बादल

मंगलवार को भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर और सागर संभाग के जिलों में भी वर्षा होने के आसार हैं। हालांकि इस दौरान इंदौर, उज्जैन संभाग के जिलों में सिर्फ बादल बने रह सकते हैं। मौसम का इस तरह का मिजाज तीन-चार दिन तक बना रह सकता है। 29 फरवरी को भी एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के संकेत मिले हैं।

कोई टिप्पणी नहीं