Breaking News

व्यवसायिक स्तर पर मशरूम का उत्पादन विषय पर हुआ एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

व्यवसायिक स्तर पर मशरूम का उत्पादन विषय पर हुआ एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन 


लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

टिमरनी । शासकीय स्नातक महाविद्यालय  टिमरनी में पर्यावरण शिक्षण कार्यक्रम अंतर्गत इको क्लब एवं स्वामी विवेकानंद कैरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ के संयुक्त तत्वाधान में व्यवसायिक स्तर पर मशरूम का उत्पादन विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की रूपरेखा वनस्पति विज्ञान विभागाध्यक्ष एवं कार्यक्रम के समन्वयक डॉ. सुनील कुमार बौरासी ने प्रस्तुत की। 


कार्यशाला के विशेषज्ञ वक्ता हरदा डिग्री कॉलेज के सहायक प्राध्यापक आनंद वर्मा  के द्वारा विद्यार्थियों को विभिन्न प्रजातियों के मशरूम की जानकारी देते हुए खाने योग्य मशरूम और जहरीले मशरूम के बीच अंतर को समझाया। उन्होंने बताया  कि मशरूम के उत्पादन के द्वारा एक छोटे से कमरे से उद्योग शुरू करके स्वरोजगार प्राप्त किया जा सकता है जिससे अच्छी आमदनी प्राप्त की जा सकती है। इसके उत्पादन से किसी भी प्रकार से पर्यावरण को क्षति पहुंचाए बिना मशरूम की खेती की जा सकती है । विद्यार्थियों को मशरूम उत्पादन की तकनीकियां सिखाते हुए उन्होंने महाविद्यालय में उत्पादित मशरूम के प्रकार, औषधीय महत्व और व्यवहारिक प्रक्रिया को समझाया। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. जे के जैन ने की। 

कार्यशाला का आयोजन समन्वयक डॉ. सुनील कुमार बौरासी, सह समन्वयक डॉ. सादिया पटेल, आयोजन सचिव दीपक मालाकार के निर्देशन और समन्वय में हुआ। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन इको क्लब की नोडल अधिकारी डॉ. सादिया पटेल के द्वारा किया गया। इस अवसर पर डॉ. महेन्द्र सिंह तड़वाल, डॉ.श्रीकांत गंगवार, डॉ. संजीत सोनी, डॉ.पंकज खैरनार, डॉ.अभिषेक अग्रवाल, विजेन्द्र गुर्जर अभिषेक नागपुरे, मुग्धा गद्रे आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम में 100 से अधिक छात्र-छात्राओं द्वारा बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया गया।

कोई टिप्पणी नहीं