Breaking News

बिजली विभाग ने दी किसानों को जानकारी कैसे गेंहू की फसल को आग से बचाये और क्या रखे सावधानी

बिजली विभाग ने दी किसानों को जानकारी कैसे गेंहू की फसल को आग से बचाये और क्या रखे सावधानी

लोकमतचक्र डॉट कॉम।  

रहटगांव । क्षेत्र सहित जिले में इन दिनों प्रमुख फसल गेहूं की सुखकर कटाई के लिए तैयार हो रही है जिससे अब फ़सल में आग लगने भय भी किसानों को रहता जिसको देखते हुए बिजली विभाग के रहटगांव जे.ई. उपेंद्र मीणा ने सभी किसान भाइयों को सूचना देते हुए बताया की, इस समय किसानों के खेतो में फसल पूरी तरह पक चुकी हैं कोई किसान मजदुरो से तो कोई हार्वेस्टर से कटाई करवा रहे हैं और कोई किसान थ्रेसिंग करवा रहे हैं, वही कई गांवों में फसल आने वाली हैं, साथ ही हम प्रतिदिन सोशल मिडिया पर और अखबार और चैनल पर आए दिन देख रहे हैं आग लगने से किसान की फसल जल कर राख हो गई। इसी को मद्देनजर रखते हुए श्री मीणा ने सभी किसान भाइयों से अपील हैं की आप अपनी अपनी फसलो को बिजली के केबल, तार और ट्रांसफार्मर से दूर रखें, वही खेत से खलिहान तक लाने ले जाते समय रास्ते में बिजली के तार और केबल का विशेष ध्यान रखें। आपकी मेहनत की कमाई को बचाने के लिए कुछ सावधानियांजरूरी है।

1. आपके खेत में लगे हुए ट्रांसफार्मर के आसपास फसल को काट दें जिससे की किसी पक्षी या जानवर या अन्य किसी कारण से लाइट ट्रिप के दौरान गिरने वाली चिंगारी से आपकी फसल सुरक्षित बच सके।

2. खेत के आसपास यदि आग जलाते है तो उसे बुझाना ना भूलें क्योकि कई बार हवा या घास फूस के माध्यम से आग फसल तक पहुँच जाती है।

3. रास्ते में चलने वाले राहगीर ध्यान रखें आप सिगरेट या बीड़ी को यूँ ही चलते हुए इधर उधर ना फेंक पहले ये सुनिश्चित कर लें कि ये पूर्णतया बुझ चुकी है और जहां फेंक रहे है वहां फसल तो नही है।

4. खेत की मेड एंव अन्य आसपास की जगह को साफ रखें जिससे आग पकड़ने का डर नहीं रहे।

5. खेत के पास पास पानी की व्यवस्था जरूर रखें जिससे कि यदि गलती से भी ऐसी घटना घटती है तो उस पर तुरन्त काबू पाया जा सके।

कोई टिप्पणी नहीं