Breaking News

शासकीय स्नातक महाविद्यालय में विश्व जल दिवस मनाया

शासकीय स्नातक महाविद्यालय में विश्व जल दिवस मनाया


लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

टिमरनी। शासकीय स्नातक महाविद्यालय टिमरनी में कल 22 मार्च को विश्व जल दिवस मनाया गया। यह दिवस वैश्विक जल संकट से निपटने के लिए चिंतन और कार्रवाई को प्रेरित करने का दिन है। वर्ष 2024 की थीम  'शांति के लिए जल का लाभ' है और इस अवसर पर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह की गतिविधि आयोजित करवाई गई।


प्राचार्य डॉ. जेके जैन ने विद्यार्थियों को जल संरक्षण की शपथ दिलवाई। विद्यार्थियों द्वारा जल के सही उपयोग के लिए संदेश प्रसारित करने के उद्देश्य से आरोग्य वाटिका में साफ सफाई कर पौधों को पानी दिया गया। ईको क्लब की नोडल अधिकारी डॉ. सादिया पटेल ने विद्यार्थियों को बताया दुनिया 70 फीसदी जल से घिरी है लेकिन पीने योग्य पानी महज तीन फीसदी ही है। वहीं विकास के लिए तेजी से बढ़ रही फैक्ट्रियों, बढ़ती जनसंख्या के कारण जल के स्त्रोत प्रभावित हो रहे हैं। इसके अलावा व्यक्तिगत तौर पर भी लोग पानी की बर्बादी कर रहे हैं। इससे स्वच्छ जल की मांग बढ़ रही है और पूर्ति में समस्या आ रही है। ऐसे में जल प्रदूषण को रोककर और पानी को बर्बाद होने से बचाकर कई समस्याओं का समाधान किया जा सकता है। इसके अलावा अपने परिवार को इस कार्य में शामिल करें। शुरुआत घर से करें और उन्हें पानी की जरूरत के बारे में बताते हुए बचाने के तरीकों को समझाएं। आस पड़ोस के लोगों, दोस्तों, रिश्तेदारों और करीबियों को भी जल संरक्षण का महत्व और तरीका बताएं। 

इस अवसर पर ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी का आयोजन भी किया गया। जिसमे बढ़चढ़ कर विद्यार्थी भाग ले रहे हैं। सेल्फी कॉर्नर पर फोटो खींचे गए। इस गतिविधि के दौरान ईको क्लब सदस्य डॉ. महेन्द्र सिंह तड़वाल, डॉ.पंकज खैरनार, डॉ.अभिषेक अग्रवाल, अभिषेक नागपुरे, दीपक बांके, ईको क्लब परिसर दूत छात्र रितेश कनेरिया और अन्य विद्यार्थी मौजूद रहे। सन्दीप अग्रवाल की रिपोर्ट

कोई टिप्पणी नहीं