Breaking News

भारतीय किसान संघ नहर उत्सव मनाने तवा डेम पहुंचा, नहरों में छोड़ा गया पानी

भारतीय किसान संघ नहर उत्सव मनाने तवा डेम पहुंचा, नहरों में छोड़ा गया पानी


लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

हरदा। प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी मूंग सिंचाई हेतु तवा डेम पहुंचकर नहर, डेम एवं जल देवता का विधि विधान से पूजन कर हरदा एवं नर्मदा पुरम जिले की सिंचाई के लिए तवा बांयी तट नहर में प्रारंभिक तौर पर 1034 क्यूसेक पानी छोड़ा गया। नहर में पानी की मांग अनुसार धीरे-धीरे बढ़ाया जा रहा है, यह पानी 28 मार्च को हरदा जिले की नहरों में भी दिखने लगेगा, और ग्रीष्मकालीन मूंग फसल सिंचाई का कार्य प्रारंभ हो जावेगा। 

भारतीय किसान संघ के जिला जल संसाधन विभाग प्रभारी दीपचंद नवाद ने बताया की भाकिसं मूंग फसल के लिए तवा डेम से पानी की मांग को लेकर लगातार संघर्ष करता रहा है जिससे किसानों को मूंग फसल में फायदा हो रहा है। तिमानी विधायक अभिजीत शाह ने भी नहरो में शीघ्र पानी छोड़ने के लिए अधिकारीयो से की थी चर्चा। भाकिसं प्रतिनिधिमंडल द्वारा समस्त नहरों का निरीक्षण किया गया तो किसी भी नहर पर उचित स्थान पर नहर का एफ. एस. एल. लेवल एवं नहर का नाम तथा डिजाइन डिस्चार्ज अंकित नहीं पाए गए, जबकि हर बैठक में अधिकारियों द्वारा यह बताया जाता है कि सभी गेज बना दिए गए हैं यहां तक की एक मुख्य नहर के गेज पर तो नंबर भी नहीं लिखे गए जो सिंचाई विभाग की किसानों के प्रति उदासीनता को दर्शाता है। 

प्रतिनिधि मंडल में भारतीय किसान संघ के जिला मंत्री विजय मलगाया, जिला जल संसाधन विभाग प्रभारी दीपचंद नवाद, विष्णु प्रसाद मालाकर, राहुल बांके मौजूद रहे।


कोई टिप्पणी नहीं