Breaking News

आगजनी की घटना के कारण बैतूल के 4 मतदान केंद्रों पर दुबारा होगा मतदान, निर्वाचन आयोग ने जारी किए आदेश

आगजनी की घटना के कारण बैतूल के 4 मतदान केंद्रों पर दुबारा होगा मतदान, निर्वाचन आयोग ने जारी किए आदेश


लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

भोपाल। मध्यप्रदेश में तीसरे चरण की 9 लोकसभा सीटों पर कल 7 मई को हुए मतदान के बाद लोकसभा क्षेत्र 29 बैतूल में मतदान कर्मियों की बस में आग लगने और ईवीएम मशीन को नुकसान पहुंचाने के बाद चुनाव आयोग ने चार मतदान केंद्र पर दोबारा मतदान करने के आदेश जारी किए हैं।  निर्वाचन आयोग द्वारा बुधवार शाम को जारी किए गए आदेश के मुताबिक बैतूल लोकसभा के मुलताई विस क्षेत्र के मतदान केंद्र राजापुर-275, डूंडर-276, 279 कुंडा रैयात,280, चिखलीमाल मतदान केंद्रों पर 10 मई को  दुबारा मतदान होगा।

मुलताई विधानसभा क्षेत्र के गौला-पौनी के बीच बीती रात 11 बजे मतदानकर्मियों को लेकर आ रही एक बस के गेयर बाक्स में आई तकनीकी खराबी से पल भर में ही बस जलकर खाक हो गई। इस आगजनी के दौरान चार मतदान केंद्रों के करीब 39 कर्मचारी बस में मौजूद थे। ड्राइवर के इमरजेंसी ब्रेक लगाने और कूदने के बाद मतदानकर्मियों ने भी बमुश्किल अपनी जान बचाई। बस से उतरते समय कुछ कर्मचारी घायल भी हुए हैं। घटना की जानकारी मिलते ही कलेक्टर नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी और एसपी निश्चल झारिया भी मौके पर भी पहुंच गए थे। बीती रात कलेक्टर ने निर्वाचन आयोग को सूचना दे दी थी। 



इस तरह से हुई थी आग जलने की घटना : मतदान प्रक्रिया पूरी कराने के बाद मुलताई की विजय बस क्रमांक एमपी-48-पी-9248 मतदानकर्मियों को लेने गई थी। बताया जाता है कि सभी मतदान केंद्रों से करीब 39 मतदानकर्मियों और ईवीएम – वीवीपेट मशीन के साथ निर्वाचन संबंधी दस्तावेज लेकर बस रात्रि 10.30 बजे रवाना हुई थी। इसी बीच गौला और पौनी के बीच बस में अचानक आग लगना शुरू हुआ। इससे पहले ड्राइवर कुछ समझ पाता, आग तेजी से भड़की तो इमरजेंसी ब्रेक लगाकर बस की गति धीमी की और जान बचाने के लिए बस से कूद गया। चूंकि बस के गेयर बाक्स के पास से ही आग शुरू हुई थी। ड्राइवर ने ही अपने आप को सबसे पहले सुरक्षित किया। अचानक इमरजेंसी ब्रेक लगने के बाद नींद की झपकी ले रहे अधिकांश कर्मचारी जाग गए। बस में आग का धुंआ देखते ही घबराहट में कर्मचारी बस से कूदने लगे, लेकिन सामने का दरवाजा लॉक होने के कारण अचानक भगदड़ मच गई। बताया जाता है कि अपनी जान बचाने के लिए सभी 39 कर्मचारी एक के बाद एक पीछे के दरवाजे से बस से कूद पड़े। इस दौरान कुछ लोगों को चोट भी आई है।
जान बचाने के चक्कर में मशीनें अंदर छूटी : बताया जा रहा है कि चार मतदान केंद्रों के दस्तावेज समेत ईवीएम मशीन और वीवीपेट इस दौरान बस में ही मौजूद था। चूंकि बस में आग तेजी से फैली, इसलिए कर्मचारियों ने अपनी जान बचाने के लिए पहले बस से निकलना तय किया। कुछ कर्मचारी ईवीएम मशीन निकालने में सफल रहे, लेकिन अधिकांश वीवीपेट और मशीन समेत ईवीएम और दस्तावेज बस मेें लगी आग से जलने की खबर है। मतदानकर्मियों के मुताबिक मतदान दल क्रमांक 275,277,278, 279, 280 का सामान भी बस की आग में जलने की जानकारी सामने आई है। बूथ क्रमांक 276 की वीवीपेट मशीन, लिफाफे की बोरी इस आगजनी की भेंट चढ़ गए।

कोई टिप्पणी नहीं