Breaking News

नौतपा के दूसरे दिन जिले में हुई कुछ स्थानों पर झमाझम बारिश

नौतपा के दूसरे दिन जिले में हुई कुछ स्थानों पर झमाझम बारिश, तेज हवा आंधी सेे वृक्ष हुये धराशायी

किस वर्ष कितना तपा नौतपा...? क्या कहता है मौसम विभाग...? जानने के लिए पढ़े


(लोकमत चक्र डॉट कॉम)

हरदा : नौतपा के दूसरे दिन आज हरदा जिले के खिरकिया ओर टिमरनी अनुविभाग में कुछ स्थानों पर झमाझम बारिश होने से वातावरण में ठंडक घुल गई है। समाचार लिखें जाने तक खिरकिया के ग्राम चारूवा तथा टिमरनी, रहटगांव में बारिश होने की सूचना प्राप्त हुई है। तेज हवा आंधी सेे अनेकों स्थान पर वृक्ष धराशायी हो गए है।

ज्ञात हो कि कल मंगलवार से रोहिणी नक्षत्र लग गया है जिससे नौतपे के दिन की शुरुआत हो गई है। 25 मई से 3 जून तक चलने वाले नौतपे के बारे में कहा जाता है कि सूर्य रोहिणी नक्षत्र में आने से तेज गर्मी रहती है। इस दौरान वृषभ राशि में चार ग्रहों की युति होने से गर्मी का असर ज्यादा महसूस होता है। हांलाकि वर्षा काल 20 जून से शुरू होगा और सूर्य 22 जून को आर्द्रा नक्षत्र में प्रवेश करेंगे।


मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश में नौतपा 25 मई से 2 जून  2021 तक होगा, लेकिन इस बार मौसम के हालात मिले-जुले रहेंगे। मौसम विभाग का कहना है कि नौतपे के दो दिन ही गर्म रहेंगे, तो बाकी दिनों में बारिश (Rain) होने की संभावना है। ये चक्रवाती तूफान यास की वजह से होगा। इससे लगता है कि पिछली बार की ही तरह इस नौतपे में भी लोगों को भीषण गर्मी का सामना नहीं करना होगा।

मौसम विभाग के मुताबिक, बीते 9 सालों में सिर्फ 3 साल ही ऐसे रहे हैं जब नौतपा सबसे ज्यादा गर्म रहा है। साल 2015, 2018 और 2019 में नौतपा में औसत तापमान 43 डिग्री के पार था, तो बाकी 6 सालों में औसत तापमान 45 डिग्री तक भी नहीं पहुंच सका। साल 2013 में औसत तापमान 41.2 डिग्री था, 2016 में नौतपा सबसे कम तपा था। उस वक्त औसत तापमान 41.1 डिग्री रहा. 2018 में दिन का औसत तापमान 43.7 डिग्री था।साल 2018 देश भर में सबसे गर्म सालों में गिना जाता है। वहीं, पिछले साल यानी 2020 में तापमान 41.4 डिग्री था।


कोई टिप्पणी नहीं