Breaking News

शादी के पहले रक्तदान करने पहुंचा दुल्हा, जनपद सीईओ ने भी किया रक्तदान

शादी के पहले रक्तदान करने पहुंचा दुल्हा, जनपद सीईओ ने भी किया रक्तदान

हरदा हेल्प ग्रुप के रक्तदान शिविर में


लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा : नगर के युवाओं द्वारा बिना शासकीय सहायता के स्वप्रेरणा से कोविड काल में शुरू किये गए हरदा हेल्प ग्रुप की प्रेरणादायक मुहिम रंग लाने लगी है। आज ग्रुप द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर में  जहां दुल्हा रक्तदान करने पहुंचा, वहीं जनपद पंचायत हरदा की सीईओ ने भी शिविर में पहुंच कर रक्तदान किया।

नगर के युवाओं द्वारा कोरोना काल में मरीजों ओर उनके परिजनों को हो रही परेशानियों को देखते हुए हरदा हेल्प ग्रुप के नाम से एक ग्रुप बनाया और व्हाट्सएप, सोशल मीडिया के माध्यम से ग्रुप के लिए सहयोग एकत्रित कर कोविड-19 पीड़ित मरीजों और उनके परिजनों को ऑक्सीजन, दवाइयां, निशुल्क भोजन, मास्क जैसी महत्वपूर्ण व्यवस्थाएं उपलब्ध करवाई । इसके साथ ही मरीजों के लिए चिकित्सा उपकरणों को भी उपलब्ध करवाया गया। कोरोना कॉल में रक्त की समस्या को देखते हुए हेल्प ग्रुप के युवाओं द्वारा अब रक्तदान शिविर आयोजित किया जा रहा है, जिसमें हरदा नगर की सेठ हरिशंकर धर्मशाला में आज रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया इस दौरान दूल्हा बने राहुल शर्मा ने सोशल मीडिया पर ग्रुप की प्रेरणा से प्रभावित हो कर रक्तदान शिविर में पहुंचकर रक्तदान किया, वही हरदा जनपद पंचायत की सी ई ओ नीलम रैकवार ने भी शिविर में पहुंचकर रक्तदान किया। शिविर में नगर के जागरूक लोगों द्वारा उत्साह के साथ रक्तदान किया जा रहा है। ग्रुप के द्वारा रक्तदाताओं को पोष्टिक नाश्ता दिया गया।


◆ हरदा हेल्प ग्रुप द्वारा रक्तदान शिविर क्यों...

लोगो मे भ्रांति है कि रक्तदान शिविर से मिलने वाला रक्त ब्लड बैंक बेच देता है । इस बात को समझिए कि हरदा में 1 माह में 150 से 200 यूनिट रक्त की ख़पत है जो कि थैलीसीमिया, गर्भवती महिलाओं, एक्सीडेंट कैश एवं अन्य किसी भी प्रकार के मरीज को लगता है । 

हरदा ब्लड बैंक से ब्लड मांगने पर वो हमसे एक एक्सचेंज डोनर मांगते है जिससे रक्त का रोटेसन चलता है । यदि किसी व्यक्ति का हीमोग्लोबिन 4-5 पॉइंट से कम होता है तो उन्हें बिना किसी एक्सचेंजर के तुरंत रक्त दे दिया जाता है । 


◆ रक्तदान शिविर के फायदे

🔹 ब्लड बैंक में पर्याप्त ब्लड की उपलब्धता। 

🔹 एमरजेंसी में आपको रक्त के लिए एक्सचेंजर की जरूरत नही। 

🔹 रक्तदाता के ब्लड की सभी जांच निःशुल्क होती है ।

🔹 रक्तदान करने वाले व्यक्ति को  हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है ।

ग्रुप सदस्यों ने कहा कि रक्त किसी को जीवन दान दे सकता है, ऑक्सिजन बनाई जा सकती है लेकिन रक्त नही । हरदा हेल्प रक्तदान शिविर ब्लड बैंक में रक्त की आवश्यकता होने पर ही लगाया जाता है ।


◆ सेठ हरिशंकर अग्रवाल मांगलिक भवन में बने वैक्सीनेशन सेंटर पर सेवा देने वाले हरदा हेल्प के वॉलिंटियर्स

1. कीर्ति सेन

2. रश्मि बंसल

3. अनुकृति विश्वकर्मा

4. शिशिर बंसल

5. पवन गुर्जर

6.मयंक शर्मा

7. निखिल चंद्रवंशी

8.अजय गुप्ता 

9.पंकज पटवारे

10. निलेश सोनी

11. शशांक कुमरावत

12.अजय तंवर

13.गिरिराज माहेश्वरी(तोतला)

14. प्रशांत शर्मा

15. प्रांजल अग्रवाल

16. पुरुषोत्तम झिंझोरे

17. गौरव घाघरे 

18. सचिन सोनी 

19. रोहित सोनी

20. संदीप बंसल

21. नीतेश अग्रवाल

22. अमित छलोत्रे

23. सूरज गुर्जर

24. रवि छपरिया

25. धीरज अग्रवाल

26. ऋषिकांत मूंदड़ा

कोई टिप्पणी नहीं