Breaking News

कोविड की तीसरी लहर से निपटने के लिये सभी जरूरी इंतजाम करें : CM

कोविड की तीसरी लहर से निपटने के लिये सभी जरूरी इंतजाम करें : CM

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंस में दिये निर्देश

लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा : मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने गुरूवार को वीडियो कान्फ्रेंस में सभी कलेक्टर्स को निर्देश दिये कि कोविड संक्रमण की तीसरी लहर की संभावना को ध्यान में रखते हुए सभी जरूरी इंतजाम अस्पतालों में किये जायें। उन्होने सभी जिलों में कोविड केयर सेन्टर तैयार रखने के निर्देश कलेक्टर्स को दिये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस दौरान कहा कि 3 जनवरी से किशोरों का वैक्सीनेशन शुरू होगा। इस कार्यक्रम को समारोहपूर्वक प्रारम्भ करें। जिन स्थानों पर किशोरों को टीका लगाया जाना है, उनका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। उन्होने सभी कलेक्टर्स को जिलों में क्रायसिस मेनेजमेन्ट ग्रुप्स की बैठक आयोजित करने के निर्देश भी दिये और कहा कि जिलों में फीवर क्लीनिक चालू किये जायें तथा कोविड की आशंका वाले मरीजों के सैम्पल पर्याप्त संख्या में लिये जायें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि संक्रमित मरीजों की कान्टेक्ट ट्रेसिंग भी जारी रखी जाये।


अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान ने इस दौरान निर्देश दिये कि 15 से 18 वर्ष के बच्चों को केवल कोवैक्सीन का ही डोज लगाया जाए। कोविशील्ड वैक्सीन किशोरों को किसी भी स्थिति में न लगाई जाये। उन्होने कहा कि स्कूलों में किशोरों के लिये जो टीकाकरण केन्द्र बनाये जायेंगे, उनमें स्कूली विद्यार्थियों के साथ-साथ 15 से 18 वर्ष आयु के अन्य किशोरों को भी टीका लगाया जाएगा, चाहे वो स्कूल न जाते हो। उन्होने कोविड केयर सेंटर में दवाएं व ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये और कहा कि संक्रमित मरीज के घर में यदि पर्याप्त जगह नहीं है तो उसे होम आइसोलेशन के स्थान पर कोविड केयर सेंटर में रखा जाए।

जनभागीदारी से आंगनवाड़ी के बच्चों का कुपोषण दूर करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आंगनवाड़ी में बच्चों के लिये शासन द्वारा पर्याप्त मात्रा में पोषण आहार दिया जाता है, इसके साथ ही समाजसेवियों, जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों व अन्य गणमान्य नागरिकों से भी विशेष पोषण आहार की व्यवस्था जनभागीदारी से की जा सकती है। उन्होने कहा कि जिलों के कलेक्टर, प्रभारी मंत्री, सांसद, विधायक भी आंगनवाड़ियों के बच्चों के कुपोषण दूर करने के लिये आंगनवाड़ी गोद लें और उस आंगनवाड़ी की विशेष चिंता करें।

जिलों में खाद की किल्लत न हो, यह सुनिश्चित करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी कलेक्टर्स से कहा कि किसानों को खाद की आपूर्ति पर्याप्त मात्रा में हो, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होने कहा कि शासन स्तर पर खाद की कोई कमी नहीं है। सभी कलेक्टर्स यह सुनिश्चित करें कि खाद विक्रेता खाद की कालाबाजारी न करें।

कोई टिप्पणी नहीं