Breaking News

हरदा के अनुज जैन को मिला राष्ट्रीय बाल शक्ति पुरस्कार...

हरदा के अनुज जैन को मिला राष्ट्रीय बाल शक्ति पुरस्कार...

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ब्लॉक चौन टेक्नॉलॉजी द्वारा प्रदान किया डिजिटल सर्टिफिकेट

कृषि मंत्री श्री पटेल अनुज की माता एवं मामा के साथ एनआईसी कक्ष में हुए शामिल


लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सोमवार को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2021 के 32 एवं 2022 के 29 विजेताओं को ब्लॉक चौन टेक्नॉलॉजी के माध्यम से वर्चुअल कार्यक्रम में डिजिटल सर्टिफिकेट प्रदान किये गये। इस दौरान प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा हरदा जिले के श्री अनुज जैन को भी प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2021 अंतर्गत डिजिटल सर्टिफिकेट प्रदान किया गया। कार्यक्रम में प्रदेश के कृषि मंत्री श्री कमल पटेल व कलेक्टर श्री संजय गुप्ता अनुज की माता एवं मामा के साथ कलेक्ट्रेट के एनआईसी कक्ष में शामिल हुए।

इस दौरान मंत्री श्री पटेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हमारा सपना रहा है कि सभी क्षेत्रों में हरदा जिला देश में नंबर वन हो। हरदा के होनहार छात्र अनुज जैन अमेरिका के कैलिफोर्निया में रहकर मैथ्स साइंस के साथ अर्थ साइंस (शिक्षा क्षेत्र) पर रिसर्च कर रहे हैं, उन्हें पीएम राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से नवाजा गया है। उनके साथ मध्य प्रदेश के तीन और बच्चों को 2021 एवं 2022 के पीएम राष्ट्रीय बाल पुरस्कार मिले हैं। अनुज ने हरदा का नाम प्रदेश-देश सहित पूरे विश्व में गौरवान्वित किया है। कृषि मंत्री पटेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बच्चों को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित किए जाने पर कहा कि इससे बच्चों को आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी और भारत को आत्मनिर्भर बनाने का जो सपना प्रधानमंत्री ने संजोया है उसे आत्मबल मिलेगा।


महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार के प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2021 अंतर्गत राष्ट्रीय बाल शक्ति पुरस्कार के लिये हरदा के मास्टर अनुज जैन का चयन किया गया था। गत वर्ष 25 जनवरी को प्रधानमंत्री के द्वारा श्री अनुज जैन से हरदा एनआईसी के माध्यम से वर्चुअली संवाद किया गया था। इस पुरस्कार के लिए अनुज का आवेदन महिला एवं बाल विकास विभाग जिला हरदा के माध्यम से राष्ट्रीय स्पर्धा में भेजा गया था, जिसमें अनुज जैन का अंतिम चयन हुआ था। अनुज ने इंटरनेशनल अर्थ साइंस ओलंपियाड जैसे वैश्विक मंच पर विभिन्न प्रतियोगिताओं में देश का प्रतिनिधित्व कर पुरस्कार प्राप्त किए हैं।

पीएम राष्ट्रीय बाल पुरस्कार भारत में रहने वाले 5 वर्ष से अधिक और 18 वर्ष तक के बच्चों को नवाचार, शैक्षिक उपलब्धि, खेल, कला एवं संस्कृति, समाज सेवा और बहादुरी जैसे 6 क्षेत्रों में असाधारण क्षमता और उत्कृष्ट उपलब्धि हासिल करने पर एक मान्यता के तौर पर दिया जाता है। 

कोई टिप्पणी नहीं