Breaking News

कथा वाचिका जया किशोरी की श्रीमद् भागवत क्लास में उत्तीर्ण हुए कृषि मंत्री कमल पटेल...

कथा वाचिका जया किशोरी की श्रीमद् भागवत क्लास में  उत्तीर्ण हुए कृषि मंत्री कमल पटेल...

श्रीमद् भागवत कथा में श्री कृष्ण और रुकमणी का विवाह संपन्न...


लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

हरदा। प्रख्यात कथा वाचिका सुश्री जया किशोरी के मुखारविंद से हरदा में चल रही श्रीमद् भागवत कथा और उनकी धर्म क्लास में मध्य प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री एवं किसान नेता कमल पटेल कथा के समापन के एक दिन पूर्व उत्तीर्ण हो गए हैं। कथा वाचिका जया किशोरी जहा-जहा भी श्रीमद् भागवत कथा  करती हैं वहा- वहा वे धर्म पाठशाला(क्लास) भी लगाती हैं और प्रतिदिन उनकी कथा में आने वाले श्रोताओं को  विद्यार्थी बनाती हैं। साथ ही वे टीचर की भूमिका मैं रहती हैं । कथा के बाद घर जाकर होमवर्क करने को देती है। इसके पश्चात दूसरे दिन जब कथा प्रारंभ होती है।तो वे सबसे पहले  दिए गए होमवर्क को चेक करती हैं। हरदा में भी 13 दिसंबर से उनकी श्रीमद् भागवत कथा चल रही है और इस कथा की पाठशाला की क्लास में मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री एवं किसान नेता कमल पटेल विद्यार्थी के रूप शामिल है। वैसे तो सोमवार का दिन जया किशोरी ने होमवर्क न चेक करते हुए छुट्टी का दिन रखा था और उन्होंने  कथा, भजन- संगीत और भगवान श्री हरि की लीलाओं के साथ शुरू कर दी थी।

कथा प्रारंभ होने के बीच में ही एक रोचक प्रसंग  आया। जिसको लेकर कथा वाचिका जया किशोरी ने अपने विद्यार्थियों से प्रश्न किया कि मैंने अपनी कथा में आपको बताया था कि गुरु क्यों बनाए जाते हैं। तो आप मेरे इस प्रश्न का उत्तर दें? पूरे पंडाल में उपस्थित विद्यार्थियों में से अंत तक कोई जवाब ठीक तरीके से नहीं दे पाया लेकिन इसी बीच विद्यार्थी की भूमिका में बैठे और श्रीमद् भागवत कथा के आयोजक कृषि मंत्री कमल पटेल ने प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा कि भगवान की  प्राप्ति के लिए गुरु बनाए जाते हैं। भगवान की प्राप्ति का मार्ग ही गुरु है। इसीलिए कहा गया है कि गुरु गोविंद दोऊ खड़े काके लागू पाय बलिहारी गुरु आपने गोविंद दियो बताए।

इस पर व्यास पीठ पर टीचर बनी जया किशोरी ने कहा कि मेरे प्रश्न का सही जवाब मंत्री कमल पटेल जी ने दिया है। उन्होंने बताया कि गुरु क्यों बनाए जाते हैं। गुरु की महिमा क्या है। टीचर जया किशोरी ने कहा कि कथा का सही श्रवण और होमवर्क मेरे हिसाब से मंत्री जी ने किया है। इस प्रकार से मेरी क्लास के विद्यार्थी के रूप में मंत्री पटेल उत्तीर्ण हुए ।


श्रीमद् भागवत कथा में श्री कृष्ण और रुकमणी का विवाह संपन्न...

हरदा  ।प्रख्यात  कथा वाचिका जया किशोरी के मुखारविंद से चल रही श्रीमद् भागवत कथा में छठवें दिन श्री कृष्ण और रुक्मणी का विवाह संपन्न हुआ। इस विवाह समारोह में कृषि मंत्री के दामाद यशवंत पटेल कृष्ण बने वही मंत्री पटेल की पुत्री श्रीमती प्रीति पटेल रुकमणी बनी। विवाह समारोह की सबसे महत्वपूर्ण रस्म कन्यादान होती है जिसको एक पिता के रूप में कृषि मंत्री कमल पटेल ने कन्यादान करते हुए निभाई। रुक्मणी विवाह में  वधू पक्ष ने हल्दी मेहंदी की रस्मों  को पूरा किया । वही वर पक्ष की ओर से बराती धूमधाम से बैंड बाजों के साथ बरात लेकर पहुंचे ।


कोई टिप्पणी नहीं