Breaking News

समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने पंजीयन का आज अंतिम दिन, रात 9 बजे तक पंजीयन

समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने पंजीयन का आज अंतिम दिन, रात 9 बजे तक पंजीयन


लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

भोपाल। मध्यप्रदेश के किसानों के लिए यह ध्यान रखने की जरूरत है कि गेहूं पंजीयन का आज अंतिम दिन (Last date) है। वर्ष 2023-24 में समर्थन मूल्य (purchase at support price) पर गेहूं पंजीयन के लिए आज अंतिम दिन है। किसानो को समर्थन मूल्य पर बिक्री करनी हो तो किसानों को पंजीयन कराना जरुरी है। पिछली बार की तुलना में किसानों ने कम पंजीयन कराया था इसलिए तारीख बढ़ाई (date was extended) थी। पहले पंजीयन रबी विपणन वर्ष 2023-24 में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन हेतु किसान पंजीयन की अवधि में दिनांक 28 फरवरी, 2023 तक निर्धारित थी, उक्त अवधि तक विगत वर्ष की तुलना में किसान पंजीयन कम हुए थे। उक्त कारण से प्रदेश के गेहूं उत्पादक किसानों को समर्थन मूल्य योजना का लाभ उपलब्ध कराने हेतु किसान पंजीयन की अवधि दिनांक 05.03.2023 तक बढ़ाई गई थी।

ऐसे होगा पंजीयन

  • पंजीयन स्वयं के मोबाइल, ग्राम पंचायतों के सुविधा केंद्र,सहकारी समिति, महिला स्व-सहायता समूह, एफपीओ, एफपीसी केन्द्रों पर नि:शुल्क किया जाएगा।
  • – एमपी ऑनलाइन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेंटर, लोकसेवा केन्द्रों पर निजी व्यक्तियों द्वारा सायबर कैफे पर 50 रूपए शुल्क के साथ प्रात: 7 बजे से रात्रि 9 बजे तक पंजीयन हो सकेगा।
  • – सीकमी, बटाईदार एवं वन पट्टाधारी किसानों के पंजीयन सहकारी समिति, महिला स्व-सहायता समूह, FPO, FPC केन्द्रों पर होंगे।
  • – किसानों का पंजीयन केवल उसी स्थिति में हो सकेगा जब भू-अभिलेख में दर्ज खाते एवं खसरे में दर्ज नाम का मिलान आधार कार्ड में दर्ज नाम से होगा।


कोई टिप्पणी नहीं