Breaking News

CM शिवराज ने किया ऐलान : बहनों, आपको कोई भी प्रमाणपत्र बनवाने की जरूरत नहीं है, केवल लिख देना, तुम्हारा भैया मान लेगा

CM शिवराज ने किया ऐलान : बहनों, आपको कोई भी प्रमाणपत्र बनवाने की जरूरत नहीं है, केवल लिख देना, तुम्हारा भैया मान लेगा

किसी दलाल के चक्कर में मत आना, कोई भी दलाली करे, तो 181 पे फोन कर देना, हथकड़ी लगवाकर जेल भिजवा दूंगा

बदल गई लाड़ली बहना योजना के फॉर्म भरने की डेट, जानिए कब से भरेंगे फॉर्म....

लोकमतचक्र डॉट कॉम। 
भोपाल । लाड़ली बहना योजना के फॉर्म अब 15 मार्च से नहीं बल्कि 25 मार्च से भरे जाएंगे। राजधानी के जम्बूरी मैदान में प्रदेश भर से आईं लाखों महिलाओं की सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 25 मार्च से आवेदन भरवाना शुरू होंगे। सभी के पास बैंक खाते हैं, कोई रह गई हो, तो चिंता मत करना, खाते भी खुलवा दूंगा। 25 मार्च से 30 अप्रैल तक आवेदन भरे जाएंगे, जरूरत पड़ी, तो इसे आगे बढ़ा दूंगा। 23 से लेकर 60 साल तक की बहनों के फॉर्म भरे जाएंगे। 10 जून को 1,000 रुपये की पहली किश्त बहनों के खाते में आ जाएगी। 
 मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के शुभारंभ कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे देश की धरती पर माँ, बहन और बेटी का हमेशा सम्मान रहा है। हम बेटियों और बहनों को दुर्गा, लक्ष्मी और सरस्वती मानते हैं। अगर विष्णु भगवान का नाम लेना है तो लक्ष्मीनारायण कहते हैं, कृष्ण भगवान का नाम लेना हो तो राधाकृष्ण कहते हैं और श्रीराम का नाम लेना हो तो कहते हैं सीताराम लेकिन कालांतर में बेटियाँ भेदभाव का शिकार हो गईं। मैंने सोचा कि केवल भाषण से काम नहीं चलेगा, इसलिए जब विधायक-सांसद बना, तो अपने भत्ते से बेटियों की शादी करवाने लगा। जैसे ही आपके आशीर्वाद से मैं मुख्यमंत्री बना, तो मैंने सबसे पहले कन्या विवाह योजना बनाई। मैंने तय कर दिया कि गरीब बेटियों की शादी भाजपा सरकार करवाएगी। ये अलग बात है कि जब कमलनाथ की सरकार आ गई, तो ये योजना बंद कर दी और शादी करवाने के बाद भी पैसा नहीं दिया। 

चौहान ने कहा कि मुझे लगा कि केवल कन्या विवाह से काम नहीं चलेगा। बेटी को बोझ नहीं, वरदान बनाना है। इसके लिए तय किया कि बेटी लखपति पैदा होगी। इसलिए लाड़ली लक्ष्मी योजना बनी। इसमें तय किया कि बेटी के पैदा होने पर उसके खाते में 30,000 रुपये डालेंगे, 21 साल की होने पर 1 लाख 18 हजार रुपये मिल जाएंगे। आज 44 लाख से ज्यादा लाड़ली लक्ष्मी मध्यप्रदेश में हैं। 

इसके बाद तय किया कि स्कूल जाने के लिए किताबें, यूनिफ़ॉर्म और साइकिल की व्यवस्था भी बेटियों के लिए की जाएगी। उन्होंने कहा कि मेरे मन को शांति नहीं मिली। गरीब बहन हजार-हजार रुपये के लिए परेशान हो जाती है, मैंने देखा है। मायके जाने के लिए भी कई बार पतिदेव पैसे नहीं देते थे। मैं यही सोचता था कि वो दिन कब आएगा, जब मेरी बहनों को हजार रुपये के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। मैंने सोचा कि सगा भैया साल में एक बार रक्षाबंधन पर आता है और बहनों को उपहार देता है। मेरे मन में आया कि तू भी तो कुछ दे। मैंने ये भी सोचा कि साल में एक बार नहीं, सालभर कुछ दूंगा। इसी विचार में से मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना बनी। भाजपा की सरकार ने तय किया कि जितनी भी गरीब और निम्न मध्यमवर्गीय बहनें हैं, जिनके परिवार की आमदनी ढाई लाख रुपये प्रतिवर्ष से कम है, या जिनके पास 5 एकड़ से कम जमीन है, तो और कोई शर्त नहीं है, ऐसी सभी बहनों को हर महीने 1,000 रुपये भेजूँगा। 
इससे मेरी बहनों की इज्जत भी बढ़ेगी और सास-बहू का प्रेम भी बढ़ जाएगा। बहनें इन पैसों का सदुपयोग करेंगी और जरूरत पड़ने पर अपने पति को भी पैसे दे देंगी। 
ये बहनों की जिंदगी बदलने का महाअभियान है। 

181 पर शिकायत करें
चौहान ने कहा कि मेरी बहनों, आपको कोई भी प्रमाणपत्र बनवाने की जरूरत नहीं है, केवल लिख देना, तुम्हारा भैया मान लेगा। शहर में तुम्हारे वॉर्ड में शिविर लगेगा। गाँव में भी शिविर लगाऊँगा। किसी दलाल के चक्कर में मत आना। कोई भी दलाली करे, तो 181 पे फोन कर देना, हथकड़ी लगवाकर जेल भिजवा दूंगा। एक ही दिन में फॉर्म नहीं भरवाना। हम अपने कर्मचारियों और भाजपा कार्यकर्ताओं को ट्रेनिंग देंगे। एक दिन में 30 आवेदन भरे जाएंगे। जब तक आवेदन पूरे नहीं भरे जाएंगे, तब तक शिविर लगे रहेंगे। आपको आपके मोहल्ले में सूचना दी जाएगी। परेशान होने की जरूरत नहीं है। 

कोई टिप्पणी नहीं