Breaking News

केलझिरी में राज्यपाल श्री पटेल ने हितग्राहियों को दी सौंगातें

केलझिरी में राज्यपाल श्री पटेल ने हितग्राहियों को दी सौंगातें

पुल व सड़क निर्माण की घोषणा की कृषि मंत्री श्री पटेल ने

लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

हरदा। राज्यपाल मंगुभाई पटेल का गुरूवार को रहटगांव तहसील के ग्राम केलझिरी में आगमन हुआ। इस दौरान कृषि मंत्री कमल पटेल भी उनके साथ थे। वन विभाग की सामुदायिक चौपाल पर आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल श्री पटेल ने शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के चयनित हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किये और महिला स्वसहायता समूहों की दीदीयों से संवाद किया। इस दौरान अतिथियों ने कु. पूर्वी व प्रज्ञा को लाड़ली लक्ष्मी योजना का प्रमाण-पत्र प्रदान किया। 



राज्यपाल श्री पटेल ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि आज उन्होने प्रदेश के सभी 52 जिलों का दौरा पूर्ण कर लिया है। उन्होने कहा कि हरदा जिला भले ही छोटा है लेकिन विकसित और समृद्ध है। राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि उन्होने अभी तक जितने आंगनवाड़ी केन्द्रों का भ्रमण किया है, उनमें केलझिरी ग्राम का आंगनवाड़ी केन्द्र सबसे सुन्दर और व्यवस्थित है। इसके लिये उन्होने जिला प्रशासन की सराहना की। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार ने हाल ही में लाड़ली बहना योजना प्रारम्भ की है। इस योजना से महिलाओं की आर्थिक स्थिति सुधरेगी तथा समाज व परिवार में उनका सम्मान बढ़ेगा। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रारम्भ की गई प्रधानमंत्री आवास योजना व उज्जवला योजना, ऐसी योजनाएं है, जिनसे करोड़ों लोगो को पक्के मकान और निःशुल्क गैस कनेक्शन की सुविधा मिल रही है। उन्होने कहा कि पहले चूल्हे पर खाना बनाते समय धुएं के कारण महिलाओं को टीबी जैसे रोग हो जाते थे। उन्होने जिला प्रशासन के अधिकारियों को निर्देश दिये कि आदिवासी बहुल ग्रामों में आंगनवाड़ी केन्द्रों में आने वाले बच्चों व महिलाओं का नियमित रूप से स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाए ताकि उनके सिकल सेल एनिमिया संबंधी रोग की पहचान हो सके और उसका समय पर उपचार किया जा सके।

पुल व सड़क निर्माण की घोषणा की कृषि मंत्री श्री पटेल ने

कार्यक्रम में विधायक संजय शाह ने अपने संबोधन में केलझिरी मार्ग पर पड़ने वाले रपटे के स्थान पर बड़ा पुल निर्मित कराने तथा कायदा, बोरपानी, रातामाटी ग्रामों को जोड़ने वाली सड़क के डामरीकरण की मांग कृषि मंत्री श्री पटेल से की, जिस पर कृषि मंत्री श्री पटेल ने मौके पर ही सड़क व पुल निर्माण मंडी निधि से कराने की घोषणा की और कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग को पुल निर्माण का प्राकलन तैयार करने के निर्देश भी दिये। कृषि मंत्री श्री पटेल ने अपने संबोधन में कहा कि राज्यपाल श्री पटेल ने सिकल सेल एनिमिया के प्रति लोगों को जागरूक करने की दिशा में विशेष कार्य किया है। उन्होने कहा कि हरदा जिला देश का पहला जिला है, जहां स्वामित्व योजना लागू की गई है। इस योजना के लागू होने से ग्रामीणों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

सांसद श्री उइके ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के नेतृत्व में देश व प्रदेश निरन्तर प्रगति कर रहा है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के लागू होने से महिलाओं को हर माह 1 हजार रूपये की नियमित आय होने लगेगी, जिससे उनका सम्मान बढ़ेगा। उन्होने कहा कि ग्रामीण आजीविका मिशन के महिला स्वसहायता समूहों के माध्यम से ही देश व प्रदेश की महिलाएं सशक्त हुई है और उनका हौसला बढ़ा है।

विधायक संजय शाह ने इस अवसर पर कहा कि टिमरनी विधानसभा क्षेत्र में स्वसहायता समूह की महिलाओं ने सराहनीय कार्य किया है। जो महिलाएं पहले घर से बाहर नहीं निकलती थी, अब वे व्यवसाय कर रही है और अपनी आय बढ़ाकर परिवार का पालन पोषण भी कर रही है। उन्होने टिमरनी क्षेत्र के दूरस्थ ग्राम केलझिरी आगमन के लिये राज्यपाल श्री पटेल का आभार प्रकट किया।


कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक संजय शाह, सांसद बैतूल हरदा संसदीय क्षेत्र डी.डी. उइके, जिला पंचायत अध्यक्ष गजेन्द्र शाह व भाजपा जिला अध्यक्ष अमरसिंह मीणा, कलेक्टर ऋषि गर्ग, पुलिस अधीक्षक मनीष अग्रवाल, जिला पंचायत के सीईओ रोहित सिसोनिया, वन मण्डलाधिकारी अंकित पाण्डे सहित विभिन्न अधिकारी व स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। इस अवसर पर ग्राम टेमरूबहार के आदिवासी कलाकारों ने लोकनृत्य प्रस्तुत किया। इस दौरान सरपंच सुनील साठे ने राज्यपाल श्री पटेल का मोरपंख युक्त साफा पहनाकर सम्मान किया तथा वन सुरक्षा समिति के अध्यक्ष रामदास ने राज्यपाल श्री पटेल को गोंडी जेकेट भेंट की।

इन हितग्राहियों को मिली सौगातें

कार्यक्रम में राज्यपाल मंगुभाई पटेल व कृषि मंत्री कमल पटेल ने कार्यक्रम में आदिवासी वित्त विकास निगम की स्वरोजगार योजना के तहत राहुल दुर्गाप्रसाद को भगवान बिरसा मुण्डा स्वरोजगार योजना के तहत 9.80 लाख रूपये की मदद का स्वीकृति पत्र तथा लालू परमार को भी इसी योजना के तहत 1.50 लाख रूपये की मदद का स्वीकृति पत्र प्रदान किया। उन्होने जिले के तीनों विकासखण्डों के 62 स्वसहायता समूहों को बैंक लिंकेज की राशि रूपये 1.25 करोड़ का चैक प्रदान किया, जिसकी मदद से महिला स्वसहायता समूह की दीदीयां अपना व्यवसाय प्रारम्भ कर परिवार की आर्थिक स्थिति सुधार सकेंगी। साथ ही उन्होने तेन्दूपत्ता बोनस की राशि का चैक श्री जगदीश व लक्ष्मीबाई को प्रदान किया। उन्होने रांजती कोरकू, चन्द्रकलीबाई व कविता को पात्रता पर्ची भी प्रदान की।

कोई टिप्पणी नहीं