Hot Posts

6/recent/ticker-posts

35 परिवार के 190 लोगों ने इस्लाम छोड़कर अपनाया हिंदू धर्म, बोले- शरीर में दौड़ रहा पूर्वजों का खून

35 परिवार के 190 लोगों ने इस्लाम छोड़कर अपनाया हिंदू धर्म, बोले- शरीर में दौड़ रहा पूर्वजों का खून

लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

भोपाल । MP के हरदा और देवास जिले की सीमा पर नर्मदा नदी किनारे बसे नेमावर में आज इस्लाम छोड़कर  सनातन धर्म में लोगों ने वापसी की है। जीवनदायिनी मां नर्मदा के तट पर संतों के सानिध्य में 35 परिवार के 190 महिला-पुरुष ने इस्लाम धर्म को छोड़कर हिंदू धर्म में घर वापसी की है। नर्मदा नदी में स्नान कर पूजा अर्चना किया और जय जय सियाराम के नारे लगाए.


दरअसल खातेगांव तहसील के जामनेर ग्राम के साथ ही आसपास क्षेत्रों के 35 परिवार आज मुस्लिम धर्म छोड़ करने अपने पूर्ववर्ती हिंदू धर्म में लौटकर घर वापसी की है। सभी का संतों ने मंत्रोच्चारण कर शुद्धीकरण करवाया और सर्वप्रथम मुंडन संस्कार कर नर्मदा नदी में स्नान करवाकर जनेऊ संस्कार किया गया। फिर हवन में आहुति देकर नामकरण किया गया। नर्मदा के तट पर बसे नेमावर में आज सुबह पास के एक गांव के 35 परिवारों के 190 लोगों ने पुन: हिंदू धर्म में वापसी की है। ये लोग घुमंतु समाज से संबंधित है। इन परिवारों के पूर्वज पूर्व में किसी कारण से मुस्लिम हो गए थे। किंतु फिर भी वे कुलदेवी चामुंडा का पूजन करतें थे, विवाह की पद्धति भी हिंदू परिवारों की ही तरह रहती थी। वहीं पूर्व में रहे रफीक ने चर्चा के दौरान कहा कि अब हम रामा हो गए हैं। हम भटक गए थे। आज हमारी घर वापसी हुई है, हमारे रक्त में हिंदू संस्कार ही प्रवाहित हो रहें हैं। आज अपने स्वधर्म में वापसी से हमें अत्यंत हर्ष है । 

सावन के चौथे सोमवार के दिन सभी लोग प्राचीन सिद्धेश्वर मंदिर पहुंचे, जहां पूजा अर्चना कर भोले शंभू भोलेनाथ के नारे लगाए। 35 परिवारों के लगभग 190 लोगो के स्वधर्म वापसी के समय नेमावर के संत रामस्वरूप दासजी शास्त्री और रतलाम के संत आनंदगिरि महाराज उपस्थित थे। कार्यक्रम के दौरान मुंडन, नर्मदा स्नान, यज्ञोपवीत कार्यक्रम तथा हवन संपन्न हुआ। सभी लोग स्वधर्म में वापसी पर आह्लादित दिखें, इनमें लगभग 55 पुरुष, 50 महिलाएं और शेष बच्चे सम्मिलित हैं।


उन्होंने कहा कि परिस्थितिवश हमने भले ही इस्लाम स्वीकार कर लिया था, लेकिन आज भी हमारे शरीर में हमारे पूर्वजों का खून दौड़ रहा है। जिसने हमको हमारी जड़ों से जोड़े रखा था। वही बड़ी संख्या में महिलाओं के चेहरे पर भी खुशी की लहर देखी जा रही थी। उन्होंने चर्चा के दौरान कहा कि अब हम हिंदू बन गए हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ