Breaking News

सामूहिक अवकाश और प्रदर्शन के बाद आज से पटवारी गये हड़ताल पर

सामूहिक अवकाश और प्रदर्शन के बाद आज से पटवारी गये हड़ताल पर


ये प्रमुख काम अटक जाएंगे


लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

भोपाल। मध्यप्रदेश में सरकार से नाराज चल रहे पटवारी अंततः आज हड़ताल पर चले गए है । तीन दिन के सामूहिक अवकाश और अटल पथ पर प्रदर्शन के बाद आज सोमवार से मध्यप्रदेश में 19 हजार पटवारी हड़ताल पर चले जाएंगे। इससे पटवारियों द्वारा किए जाने वाले नामांतरण, बंटवारा और जाति प्रमाण पत्र जैसे महत्वपूर्ण कार्य अटक जाएंगे। इससे आम लोगों की परेशानी बढ़ जायेगी है। हालांकि अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 46 विभागों के काम प्रभावित होंगे।

मध्यप्रदेश पटवारी संघ के प्रांताध्यक्ष उपेन्द्र सिंह बाघेल ने बताया कि अब पटवारियों का धैर्य जबाव दे गया है । विगत 25 वर्षों से हम सरकार से निवेदन कर रहे है, हमारे मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान स्वयं हर जगह कह रहे हैं कि अब पटवारियों को जरूर दूंगा उनकी मांगो का निराकरण करूंगा किंतु आखिर कब...? प्रदेश के पटवारियों ने पूर्ण अनुशासित तरीके से प्रदर्शन कर अपनी बात हर तरह से माननीय मुख्यमंत्री जी तक पहुंचाई किंतु माननीय को ना जाने कोन सी नाराजगी है जो अपनी स्वयं घोषणा ओर वचनों के क्रियान्वयन का आदेश जारी नहीं कर रहे है । 

पटवारी संघ के प्रदेश संवाद समिति अध्यक्ष राजीव जैन ने कहा कि मुख्यमंत्री महोदय की स्वयं की वर्ष 2007 सनावद घोषणा, हाईकोर्ट के निर्देश, राजस्व मंत्री के लिखित आश्वासन कै बाद भी पटवारियों की मांगों का निराकरण आज तक नहीं करना हमारे मुखिया शिवराज सिंह चौहान कै हमारे संवर्ग के प्रति नकारात्मक दृष्टिकोण को प्रदर्शित करता है । पटवारी अभी भी आशा भरी निगाहो  से माननीय मुख्यमंत्री जी के आदेश की प्रतिक्षा कर रहा है ।

पटवारियों के आक्रोश का कारण

प्रदेश के पटवारी वेतनमान विसंगति को दूर कर 2800 ग्रेडपे की मांग विगत 25 वर्षों से कर रहे है। मध्यप्रदेश में पटवारियों को वर्ष 1998 में निर्धारित किये गए वेतनमान के अनुसार ही वर्तमान वर्ष 2023 में वेतन दिया जा रहा है। विगत 25 वर्षों में प्रदेश के पटवारियों के वेतनमान में कोई वृद्धि नहीं की गई हैं जबकि पटवारियों से पूरे सेवाकाल में कार्य लेने वाले राजस्व विभाग एवं उसकी पद स्थापना वाले भू अभिलेख विभाग के सभी पदोन्नत पदों (राजस्व निरीक्षक, नायब तहसीलदार, सहायक अधीक्षक भू अभिलेख, तहसीलदार, अधीक्षक भू अभिलेख) के वेतनमान में कई बार वृध्दि की गई। पटवारी वेतनमान पे ग्रेड 2800 हेतु भी आपके द्वारा वर्ष 2007 पटवारी महाअधिवेशन सनावद में घोषणा की गई थी, माननीय राजस्व मंत्री महोदय द्वारा प्रांताध्यक्ष म०प्र० पटवारी संघ भोपाल को 2800 पे-ग्रेड किये जाने का लिखित आश्वासन भवदीय के निर्देशानुासर दिया गया था, जिसके क्रियान्वयन का प्रदेश के पटवारी को इन्तजार है माननीय महोदय द्वारा कानून में संशोधन कर मध्यप्रदेश के पटवारियों को एक उच्च पद का अतिरिक्त कार्य सीमांकन तो दिया गया परंतु समान कार्य समान वेतन के आधार पर राजस्व निरीक्षक का वेतनमान नही दिया गया। अस्तु समान कार्य समान वेतन को लागू करते हुए पटवारी को राजस्व निरीक्षक के समान पे ग्रेड 2800 दिया जावे।

वेतनमान के साथ ही यह भी है मांग

पद के सापेक्ष में समयमान वेतनमान, पदोन्नति, गृहभाड़ा भत्ता, स्टेशनरी भत्ता, यात्रा भत्ता में वर्तमान मंहगाई के  अनुसार बढ़ोतरी ।



कोई टिप्पणी नहीं