Breaking News

शुभ मुहूर्त में रामलला की हुई प्राण प्रतिष्ठा, पूरा देश बना साक्षी

शुभ मुहूर्त में रामलला की हुई प्राण प्रतिष्ठा, पूरा देश बना साक्षी


लोकमतचक्र डॉट कॉम।  

अयोध्या । वैदिक शास्त्र के विद्वानों ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए आज के दिन का चुनाव किया था। आज 12 बजकर 29 मिनट और 08 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट और 32 सेकंड तक के बीच रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का कार्य संपन्न हो गया है। बता दें कि प्राण प्रतिष्ठा के लिए केवल 84 सेकंड का वक्त मिला था। पीएम मोदी मे इस ऐतिहासिक कार्य को संपन्न किया। पीएम मोदी के दर्शन करने के बाद अन्य भक्त रामलला के दर्शन करेंगे। इसके साथ ही आम लोगों के लिए 23 जनवरी से दर्शन के लिए रामलला के कपाट खोल दिए जाएंगे।

भगवान श्री राम 550 साल के इंतजार के बाद आखिरकार अपने घर में विराजमान हो गए हैं। मंदिर के गर्भगृह में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा वैदिक मंत्रोच्चार के साथ संपन्न हो गई। रामलला के अभिषेक समारोह के समापन के बाद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी नै अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर में सभा को संबोधित किया।

अयोध्या में राम मंदिर में श्री रामलला के नवीन विग्रह की सोमवार को प्राण-प्रतिष्ठा संपन्न हुई और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इससे संबंधित अनुष्ठान में भाग लिया। सुनहरी रंग का कुर्ता, क्रीम रंग की धोती और उत्तरीय पहने प्रधानमंत्री मोदी नवनिर्मित राम मंदिर के मुख्य द्वार से अंदर तक पैदल चलकर कार्यक्रम स्थल पहुंचे और गर्भगृह में प्रवेश किया।

इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत भी मौजूद रहे।

अमेरिका से लेकर फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया तक कार्यक्रम

अमेरिका से लेकर फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया तक विश्व हिंदू परिषद और हिंदू प्रवासी समूहों द्वारा कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी की गई थी। प्राण प्रतिष्ठा समारोह का टेलीविजन और ऑनलाइन मंचों के माध्यम से सीधा प्रसारण करने का पूरा बंदोबस्त किया गया था।


कोई टिप्पणी नहीं