Breaking News

नगर में श्री दिगम्बर जैन समाज का तीन दिवसीय भव्य वेदी प्रतिष्ठा महोत्सव एवं विश्व शांति महायज्ञ का हुआ शुभारम्भ

नगर में श्री दिगम्बर जैन समाज का तीन दिवसीय भव्य वेदी प्रतिष्ठा महोत्सव एवं विश्व शांति महायज्ञ का हुआ शुभारम्भ

भगवान बाहुबली स्वामी जी की वेदी का जीर्णोद्धार कर हो रही है वेदी प्रतिष्ठा


लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

हरदा । नगर में स्थित दो सौ वर्ष से अधिक पुराने श्री शांतिनाथ दिगम्बर जैन मंदिर में भगवान श्री बाहुबली स्वामी जी की वेदी का जीर्णोद्धार कर वेदी प्रतिष्ठा महोत्सव का तीन दिवसीय आयोजन किया गया है । आयोजन के प्रथम दिवस श्रीजी की भव्य शोभायात्रा नगर में निकाली गई ।


उक्त जानकारी देते हुए जैन समाज हरदा के अध्यक्ष सुरेन्द्र जैन एवं कोषाध्यक्ष राजीव रविंद्र जैन ने बताया कि जन्म-जन्मांतरों के पुण्योदय से ऋद्धि-सिद्धि प्रदायक संगीतमय भव्य बेदी प्रतिष्ठा एवं विश्व शांति महायज्ञ का आयोजन संत शिरोमणी आचार्य श्री 108 विद्यासागर जी महामुनिराज, प्रथम निर्यापक मुनि 108 समयसागर जी महाराज, हरदा नगर गौरव पूज्य श्री 108 आगम सागर जी महाराज के पावन आशीर्वाद से सिद्धोदय सिद्धक्षेत्र में विराजमान समस्त क्षुल्लक जी एवं ब्रह्मचारी भैयाजी के आशीर्वाद से एवं प्रतिष्ठाचार्य वा.ब्र. मनोज (लल्लन) भैया जी के निर्देशन में आयोजित हो रहा है। 



आयोजन में सौधर्म इंद्र का सौभाग्य अशोक बड़जात्या, कुबेर इंद्र का सौभाग्य राजीव रविंद्र रपरिया, यज्ञनायक का सौभाग्य संकल्प सुरेंद्र जैन को प्राप्त हुआ । कार्यक्रम के ध्वजारोहण का सौभाग्य पूनमचंद लहरि परिवार, ईशान इंद्र प्रकाश चंद्र फणिश, माहेन्द्र चेतन लहरि, सातेन्द्र सचिन बकेबरिया को प्राप्त हुआ । 

जैन समाज के मंत्री राहुल गंगवाल ने बताया कि आयोजन के प्रथम चरण में मांगलिक कार्यक्रमों में प्रातःकाल  दैनिक अभिषेक/पूजन, भगवान की आज्ञा, गुरु की आज्ञा के पश्चात जप अनुष्ठान, घटयात्रा पूजन कर श्री जी शोभायात्रा नगर में निकाली गई । घट यात्रा में बच्चे भी सजे धजे कर और हाथों में ध्वजा लिए साथ चल रहे थे। इसके अलावा सकल जैन समाज और अन्य लोग घट यात्रा में शामिल थे। जहां से भी घट यात्रा नगर की सड़कों से निकली, लोगों ने श्रीजी कि आरती कर और भगवान जिनेंद्र की जय जय कार कर स्वागत किया।











घटयात्रा नगर भ्रमण के पश्चात नवनिर्मित आगम परिसर पहुंचि। जहां पर श्रीजी का अभिषेक, ध्वजारोहण, आचार्य निमंत्रण, मण्डप शुद्धि/ मण्डल शुद्धि एवं बेदी शुद्धि कि गई। संध्याकाल में प्रकाश फणिश के परिवार द्वारा नगर में भव्य संगीतमयी आरती निकाल कर मंदिर जि में आरती की गई । रात्रि में जबलपुर से पधारे बाल ब्रह्मचारी मनोज भैया "लल्लन" ने शास्त्र प्रवचन कर वेदी प्रतिष्ठा का महत्व ओर धार्मिक बंधुओं कि सहभागिता का प्रभाव बताया । इसके पश्चात महिला परिषद द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम में भक्तामर पाठ नाटिका  प्रस्तुत कि।

कोई टिप्पणी नहीं