Breaking News

स्वास्थ्य बीमा : आम जनता के लिए अच्छी खबर अब आयु सीमा हटी, कैंसर पेशेंट भी ले सकेंगे फायदा

स्वास्थ्य बीमा : आम जनता के लिए अच्छी खबर अब आयु सीमा हटी, कैंसर पेशेंट भी ले सकेंगे फायदा


लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

नई दिल्ली ‌। अब आप अपने बूढ़े मां-बाप के लिए भी हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) पॉलिसी खरीद सकते हैं।भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा)  (IRDAI) ने हेल्थ बीमा खरीदने पर लगी आयु सीमा हटा दी है। पहले अधिकतम आयुसीमा 65 साल तय थी। इससे पहले ग्राहक केवल 65 साल की उम्र तक ही नई हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकते थे। इरडा ने कहा है कि बीमा कंपनियां वरिष्ठ नागरिकों के अलावा छात्रों, बच्चों, मातृत्व और अन्य समूहों के लिए पॉलिसी डिजाइन कर सकती हैं। इससे सभी आयु समूहों के लिए स्वास्थ्य देखभाल कवरेज सस्ता होगा।

1 अप्रैल से प्रभावी हुए हालिया संशोधन के साथ किसी भी उम्र का कोई भी व्यक्ति नई इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के लिए पात्र है। हालिया गजट नोटिफिकेशन में इरडाई ने कहा कि इंश्योरर्स यह सुनिश्चित करेंगे कि वे सभी एज ग्रुप की जरूरतों को पूरा करने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स की पेशकश करेंगे।

इरडा की हालिया अधिसूचना में कहा गया है कि कंपनियां हृदय या गुर्दे की बीमारी, कैंसर या एड्स जैसे गंभीर रोग से पीड़ित व्यक्ति को भी पॉलिसी देने से मना नहीं कर सकेंगी। साथ ही प्री एग्जिस्टिंग डिजीज का वेटिंग पीरियड 48 महीने से घटाकर 36 महीने कर दिया है। दरअसल, बीमा कराते समय यह बताना जरूरी होता है कि क्या व्यक्ति किसी बीमारी से पीड़ित है। अगर पहले से कोई बीमारी होती तो, उस पर 48 महीने बाद ही कवरेज मिलता था। नए निर्देशों के मुताबिक अब कवरेज 36 महीने के बाद ही मिलना शुरू होगा, भले ही व्यक्ति ने बीमा कराते समय बीमारी का जिक्र न किया हो।

कोई टिप्पणी नहीं