Breaking News

सिविल सेवा दिवस पर मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में चयनित विद्यार्थियों का किया सम्मान

सिविल सेवा दिवस पर मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने  संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में चयनित विद्यार्थियों का किया सम्मान


लोकमतचक्र डॉट कॉम।  

भोपाल । मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि यूपीएससी के लिए मध्यप्रदेश से चयनित होने वाले सफल विद्यार्थियों की संख्या बढ़ती जा रही है। एक समय था जब कोचिंग के लिए विद्यार्थी दिल्ली जाते थे। अब मध्यप्रदेश में किसी भी स्थान से कहीं से भी अपनी परीक्षा की तैयारी कर विद्यार्थी चयनित हो रहे हैं, जो पारदर्शिता का भी प्रतीक है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि चयनित विद्यार्थियों के जीवन में उत्कर्ष तो आ ही रहा है, उनके द्वारा शासन की व्यवस्थाओं में उच्च आदर्श, विनम्रता, साहस से कार्य कर राष्ट्र के लिए योगदान देना महत्वपूर्ण है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव आज हाल ही में संघ लोक सेवा आयोग के चयनित मध्यप्रदेश के विभिन्न स्थानों के विद्यार्थियों को सिविल सेवा दिवस के अवसर पर सम्मानित कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने यूपीएससी में चयनित सफल प्रतिभागियों और उनके परिजन को बधाई और मंगलकामनाएं दीं। प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री कार्यालय राघवेन्द्र कुमार सिंह, आयुक्त एवं प्रमुख सचिव जनसंपर्क संदीप यादव, सचिव मुख्यमंत्री कार्यालय भरत यादव भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि सर्वप्रथम नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने आईपीएस  परीक्षा में चयनित होकर चौथी रैंक प्राप्त की थी। लेकिन उन्होंने सेवा ज्वाइन नहीं की थी क्योंकि गुलामी का दौर था। भगवान राम के शासन में सुशासन की कल्पना की गई। सम्राट विक्रमादित्य ने भी शासन की व्यवस्थाओं को बेहतर बनाया। नियमों का पालन करवाने के लिए उन्होंने जीवन जिया। सभी के जीवन में ऐसा अवसर आता है जब हम ऐसे आदर्शों को सामने रखकर कार्य करें। सरदार वल्लभ भाई पटेल ने वर्ष 1947 में सिविल सेवकों को मेटकाफ हाउस दिल्ली में संबोधित किया था। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि आज अनेक ऐसे जनप्रतिनिधि देश के लिए महत्वपूर्ण सेवाएं दे रहे हैं, जो कभी प्रशासनिक सेवाओं में थे। 

आज कार्यक्रम में शामिल हुए  चयनित अभ्यर्थियों में अयान जैन, सुश्री वेदिका बंसल, सुश्री आयुषि बंसल, आकाश अग्रवाल, सुश्री माही शर्मा, डॉ. सचिन गोयल, माधव अग्रवाल, अर्नव भंडारी, अद्वैत सिंघई, सुश्री आराधना चौहान, मनीषा धारर्वे, सुश्री पारमिता झालानी, संदीप रघुवंशी, जिज्ञासु अग्रवाल, क्षितिज आदित्य शर्मा, सुश्री रितु यादव, सुश्री पलक गोयल, सुश्री दिव्या यादव, शुभम रघुवंशी, मानव जैन, सुश्री साक्षी दुबे, प्रज्जवल, चौरसिया, नितिन चंद्रोल, नीरज धाकड़, सुश्री सोफिया सिद्दीकी, सुश्री भारती साहू, निखिल चौहान और नीरज सोनगरा शामिल थे।

कोई टिप्पणी नहीं