Breaking News

मुख्यमंत्री ने एक क्लिक से किसानों के खातों में खरीफ फसल-2020 की क्षति राहत राशि वितरित की

मुख्यमंत्री ने एक क्लिक से किसानों के खातों में खरीफ फसल-2020 की क्षति राहत राशि वितरित की

प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के सम्बोधन जिला मुख्यालय पर किसानों द्वारा सीधा प्रसारण देखा गया

जिले के 1 लाख 10 हजार कृषकों को 81 करोड़ 83 लाख रूपये की राशि अंतरित


हरदा
- प्रदेश स्तरीय कृषि महासम्मेलन आज शुक्रवार को रायसेन में सम्पन्न हुआ है। जिसमें मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के अन्य जिलो के साथ-साथ हरदा जिले में अतिवृष्टि, बाढ़ तथा कीटव्याधि से खरीफ 2020 की फसलों में हुए नुकसान से प्रभावित किसानो के बैंक खातो में 33 प्रतिशत राशि जमा कराई है। हरदा जिले में 1 लाख 10 हजार 089 कृषकों को 270 करोड़ रूपयें स्वीकृत राशि में से 33 प्रतिशत राशि रूपये 81 करोड़ 83 लाख उनके खातों में अंतरित की गई।

रायसेन में आयोजित किसान सम्मेलन का सीधा प्रसारण दूरदर्शन एवं अन्य चैनलों से किया गया। मुख्यमंत्री ने रायसेन में एक क्लिक से खरीफ फसल-2020 की क्षति राहत की 1600 करोड़ रुपये की राशि प्रदेश के किसानों के खाते में डाली। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने केन्द्र द्वारा पारित तीन कृषक कानूनों के बारे में विस्तार से किसानों को जानकारी दी। मुख्यमंत्री के बाद प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भी किसानों के लिये किये जा रहे बदलावों के बारे में किसानों को बताया। कृषि कानून में भ्रांतियों को दूर करने हेतु प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी, श्री शिवराजसिंह जी चौहान, कृषि मंत्री श्री कमल जी पटेल द्वारा प्रदेश के कृषकों को विस्तृत रूप से लाइव टेलीकास्ट के माध्यम से जानकारी दी गई। इसके पूर्व विधायक टिमरनी श्री संजय शाह, उपाध्‍यक्ष नगर पालिका श्री दीपक शर्मा एवं सांसद प्रतिनिधि श्री अमरसिंह मीणा ने कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्वलित कर किया।

किसान सम्मेलन के अवसर पर विधायक टिमरनी श्री संजय शाह ने कहा कि इस कानून से बिचौलियों को नुकसान हुआ है। आपको उपज का मूल्‍य खुद तय करने की छुट मिली है। कृषि कानून के प्रति आत्‍मसात करने की आवश्‍यकता है। उन्होंने कहा कि किसान अब अपनी क्षमता के अनुरूप उपज का भण्डारण कर सकता है।

सांसद प्रतिनिधि श्री अमरसिंह मीणा ने कहा कि फसल खराब होने से पहले सरकार कृषक के खेत में पहुँची और आज सिंगल क्लिक द्वारा किसान की फसल की छतिपूर्ति की जा रही है। उन्‍होने इस दौरान कृषकों को कृषि बिल की विशेषताओं के बारे में बताया।


मंडी सचिव श्री संजीव श्रीवास्तव ने अपने स्वागत उद्बोधन एवं कृषि विपणन के क्षेत्र में राज्य शासन एवं केन्द्र शासन द्वारा किये गये कृषि कानूनों के संबंध में कृषकों को विस्तृत रूप से अवगत कराया। जिसकी उपस्थित कृषकों द्वारा भूरी-भूरी प्रषंसा की गई ।

कार्यक्रम में कार्यक्रम में टिमरनी क्षेत्र के विधायक माननीय श्री संजय शाह, सांसद प्रतिनिधि श्री अमरसिंह जी मीणा, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमति फुंदाबाई, नगरपालिका उपाध्यक्ष श्री दीपक शर्मा, कलेक्‍टर श्री संजय गुप्‍ता, पुलिस अधीक्षक श्री मनीष अग्रवाल, अपर कलेक्‍टर श्री जे.पी. सैयाम़ श्री विनोद गुर्जर, श्री अमृतलाल पटेल, श्री राजा पटेल, श्री रमेष पटेल खेड़ा, श्री प्रदीप गौर सहित भारी संख्या कृषक मौजूद रहे। मंडी के भारसाधक अधिकारी श्री श्यामेन्द्र जायसवाल द्वारा कार्यक्रम का आभार एवं कार्यक्रम का संचालन श्री राजेन्द्र कुमार पारे द्वारा किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं