Breaking News

आनलाईन नौकरी तलाश कर झांसे में आकर सऊदी अरब पहुंची रीना गहलोद आज पहुंचेगी अपने घर

आनलाईन नौकरी तलाश कर झांसे में आकर सऊदी अरब पहुंची रीना गहलोद आज पहुंचेगी अपने घर

सोशलमीडिया के द्वारा अपना दर्द साझा कर प्रधानमंत्री सहित नगर के लोगों से की थी स्वदेश वापसी की अपील

हरदा - जिला मुख्यालय पर फारेस्ट कालोनी निवासी रीना गहलोद दो माह पहले सोशलमीडिया पर वायरल हुए विडीयों से चर्चा में आई थी। आनलाईन अच्छी नौकरी की तलाश के दौरान सऊदी अरब में हाऊस मेड की नौकरी के झांसे में दलाल के चक्कर में पड़कर सऊदी अरब में यातनाओं के साथ कम वेतन में नौकरी करने को मजबूर रीना गहलोद ने सोशल मीडिया पर अपनी मजबूरी बताते हुए वीडियो वायरल कर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित जिले के नागरिकों से सहयोग की अपील की थी। 

उक्त मामले में कृषि मंत्री कमल पटेल और जिला प्रशासन द्वारा सहयोग करते हुए विदेश मंत्रालय के माध्यम से रीना गहलोद को स्वदेश वापसी लाने का प्रयास प्रारंभ किया था, इसके साथ ही राजस्थान(बूंदी) के कांग्रेस नेता चर्मेश शर्मा ने भी रीना गहलोद को स्वदेश वापस लाने का प्रयास किया। 2 महीने पहले चली इस मुहिम में अब रंग लाया और रीना गहलोद की स्वदेश वापसी का रास्ता साफ हुआ जिसके चलते रीना आज स्वदेश पहुंच कर अपने घर हरदा पहुंचेंगे।

सऊदी अरब से 5 जनवरी को भारत पहुंची मध्यप्रदेश के हरदा जिले की रहने वाली महिला रीना गहलोद से वहां पर बर्बरता की घटना सामने आई है। रीना रोजगार के सिलसिले में सऊदी अरब गई थी। रीना गहलोद का वतन वापसी से पहले  चार दिन से परिवार सहित किसी से संपर्क नहीं हुआ । लगातार फोन बंद आने से महिला की सुरक्षा को लेकर परिवार व महिला की वापसी के प्रयास में लगे लोगों को भी चिंता होने लगी थी। इस दौरान पीड़ित महिला रीना गहलोद ने विदेश में संकटग्रस्त भारतीयों की सहायता के लिए कार्य करनेवाले राजस्थान बूंदी के कांग्रेस नेता चर्मेश शर्मा को ऑडियो मैसेज भेजकर अपने साथ वहां पर मारपीट व बर्बरता की जानकारी दी। ऑडियो मैसेज में भारतीय महिला ने रोते हुए बताया कि भारत वापसी की जानकारी के बाद उसके मालिक ने उसके साथ बुरी तरह मारपीट की है। 

इस पर बूंदी के कांग्रेस नेता चर्मेश शर्मा की ओर से नई दिल्ली गृह मंत्रालय में आधिकारिक शिकायत दर्ज कराई गई। भारत सरकार ने प्रकरण को गृह मंत्रालय के संयुक्त स्तर के अधिकारी को अग्रिम कार्यवाही के लिए सौंपा वहीं श्री शर्मा ने इस मामले में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री एस. जयशंकर, भारत सरकार के विदेश सचिव व सऊदी अरब में भारत के राजदूत को भी मेल करते हुए भारत सरकार से तत्काल प्रभाव से महिला की सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाने की मांग की थी जिस पर तत्काल कार्रवाई कर महिला को सुरक्षित बचाया गया।

मामला कुछ यूं है कि हरदा शहर की निजी कालेज में लाइब्रेरियन की नोकरी करने वाली रीना गहलोद अल्प वेतन में गुजर बसर न होने व कम वेतन में बच्चो के भविष्य के निर्माण की चिंता ने अधिक वेतन की चाह में ऑनलाइन नोकरी सर्च कर एजेंट के जरिये सऊदी अरब चले गईं पर जो सब्ज बाग दिखाए गए थे वो सऊदी में हुआ उल्टा जिस से वो वहां काफी प्रताड़ित होकर जीवन बसर कर रही थी । सोशल मीडिया के जरिये अपनी बात को जब आमजन मीडिया व हरदा प्रसाशन को लगीं तो 2 महीने बाद अब रीना के वतन वापसी की राह को बल मिला । ज्यादा पैसों की नौकरी करने सऊदी अरब गई शहर के फॉरेस्ट कॉलोनी निवासी महिला की बुधवार रात वतन वापसी हुई। विदेश मंत्रालय की पहल पर वह रियाद अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरकर नई दिल्ली पहुंची। आज गुरुवार रात तक महिला के हरदा पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। 

रीना के अनुसार उनकी इस पहल को सार्थक करने में मीडिया के साथ ही बूंदी (राजस्थान) निवासी चर्मेश शर्मा ने उनकी वतन वापसी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। शर्मा भी लगातार विदेश मंत्रालय के संपर्क में रहे। वही जब मीडिया में मामला सक्रिय होने के बाद हरदा जिला प्रसाशन,कृषि मंत्री कमल पटेल आदि ने लगातार गृह मंत्रालय के संपर्क में रहकर संज्ञान लिया जा रहा था। फिर भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के सहयोग से रीना अब अपने घर पुनः वापस आ रही है। कहा जा सकता है कि रीना की वतन वापसी की उम्मीद सफल रही।

● ये था पूरा मामला ...

देश छोड़कर ज्यादा पैसे कमाने की चाह में जब रीना सऊदी अरब पहुँची तो उनके साथ मानव अधिकार उल्लंघन जैसे कृत्य होने लगे। रीना का आरोप था कि वहां उसे तय वेतन नहीं मिल रहा। साथ ही काम के दौरान प्रताड़ित भी किया जाता है। महिला ने 16 नवंबर को अपने वाट्सएप से विदेश मंत्री के नाम पत्र लिखकर आपबीती बताई थी। पत्र के साथ ही एक वीडियो मीडिया को भी जारी किया गया था। इसमें बताया था कि यहां मिलने वाले वेतन से घर का गुजारा नहीं हो रहा था। वह ज्यादा सैलरी के लिए ऑनलाइन जॉब देख रही थी। तब उसका ऑनलाइन साइट पर सिकंदर नाम के व्यक्ति से संपर्क हुआ। उसने सऊदी अरब में 28 हजार रुपए मासिक वेतन के साथ ही रहना, खाना, कपड़ा फ्री वाला हाउस मैड के जॉब का ऑफर दिया था। सिकंदर ने उसका वीजा, मेडिकल, फ्लाइट टिकट की व्यवस्था कर चेन्नई बुलाया था। 

जनवरी 2020 में सउदी अरब रवाना होने से पूर्व सिकंदर ने एयरपोर्ट पर एक स्टाम्प पेपर पर साइन कराया था। जिसमें लिखा था कि सऊदी का 1200 रियाद और इंडिया का 23000 रुपए सैलरी है। लेकिन जब पहली सैलरी मिली तब पता चला कि सैलरी 1200 रियाद नहीं बल्कि 1000 रियाद है। महिला का आरोप था कि उसे खाने-पीने से भी तरसाया गया। इस तरह वह आर्थिक एवं शारीरिक रूप से प्रताड़ना झेल रही थी। उन्होंने विदेश मंत्री से खुद को वापस बुलाने की मांग की थी। इधर, मामला संज्ञान में आने के बाद कृषि मंत्री कमल पटेल, कलेक्टर संजय गुप्ता व एसपी मनीष कुमार अग्रवाल ने भी रीना की वापसी को लेकर पहल शुरू की थी। कलेक्टर ने गृह विभाग को समूचे मामले से अवगत कराया था। गृह विभाग ने विदेश मंत्रालय से संपर्क किया तब रीना की स्वदेश वापसी की कार्रवाई शुरू हुई थी।

कोई टिप्पणी नहीं