Breaking News

साउथ के राज्यों से मुर्गे के व्यापार पर रोक का निर्णय मुख्यमंत्री, मंत्री बोले-बंद होंगी मांसाहारी दुकानें

साउथ के राज्यों से मुर्गे के व्यापार पर रोक का निर्णय मुख्यमंत्री, मंत्री बोले-बंद होंगी मांसाहारी दुकानें

भोपाल - बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए प्रदेश में साउथ के कुछ राज्यों से आने वाली मुर्गे के व्यापार पर रोक लगाई गई है। सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा इसको लेकर बुलाई गई बैठक में यह जानकारी दी गई। उधर प्रदेश के
पशुपालन मंत्री प्रेम सिंह पटेल ने कहा है कि मध्यप्रदेश में बर्ड फ्लू के बढ़ते खतरे को देखते हुए मध्यप्रदेश में मांसाहार पर रोक लगाई जाएगी। पशुपालन मंत्री पटेल का कहना है कि नॉनवेज खाने से बर्ड फ्लू फैलता है ।  ऐसे में मांसाहार की दुकानों को बंद किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए  मुख्यमंत्री ने इस पर रोक लगाने की बात कही है। इसके लिए अलग से एडवाइजरी जारी की जाएगी। इधर बर्ड फ्लू को लेकर मुख्यमंत्री द्वारा बुलाई गई बैठक में नहीं बुलाने को लेकर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री को इंदौर जाना था, वे जल्दी में थे। इसलिए कुछ लोगों के साथ ही उन्होंने इस पर चर्चा की, उन्हें बैठक में नहीं बुलाया गया। वहीं बंगलों पर सक्रिय दलालों से बचने की सीएम की नसीहत को लेकर उनका कहना था कि मुख्यमंत्री ने अपने अनुभव हमसे साझा किए हैं। वे कई बार के सांसद, विधायक और मुख्यमंत्री रहे है। ऐसे में उन्होंने हमे अपना अनुभव बताया है।


साउथ के राज्यों से एमपी नहीं आएंगे मुर्गे, बर्ड फ्लू के चलते सतर्कता

बर्ड फ्लू की संभावनाओं को देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों से कहा है कि पक्षियों की असमय मौत की सूचनाओं को लेकर एक्टिव रहें और इसको लेकर केंद्र सरकार द्वारा दी गई गाइडलाइन का पालन कराएं। उन्होंने दक्षिण भारत के कुछ राज्यों से कुछ समय के लिए मुर्गे आदि के व्यापार को प्रतिबंधित करने के लिए कहा है। साथ ही पोल्ट्री फार्म की भी निगरानी करने के निर्देश दिए गए हैं।
सीएम चौहान ने आज वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की जिसमें राज्य में बर्ड फ्लू से बचाव, रोकथाम और नियंत्रण के प्रयासों की समीक्षा की गई। इसमें यह बात कही गई कि वर्तमान में प्रदेश में ऐसी समस्या नहीं है, एहतियातन आवश्यक कदम उठाए गए हैं। भारत सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस से जिलों को अवगत कराया गया है। दक्षिण भारत के कुछ राज्यों से सीमित अवधि के लिए मुर्गे आदि का व्यापार प्रतिबंधित रहेगा। यह अस्थाई रोक एहतियातन लगाई गई है। प्रदेश के तीन स्थान इंदौर, आगर मालवा और मंदसौर में कुछ कौवों की मृत्यु पश्चात सावधानी  के तौर पर ये कदम उठाए गए हैं।
 मुख्यमंत्री चौहान ने जिलों में गाइडलाइन का पालन कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही  पशुपालन विभाग और सहयोगी एजेंसियों को इस मामले में सजग रहने, रैंडम चैट करने और आमजन को आवश्यक जानकारी देने के निर्देश दिए हैं।उन्होंने कहा कि जहां से पक्षियों की मृत्यु की जानकारी मिली है, सावधानी के तौर पर पोल्ट्री फार्म पर भी नजर रखी जाए। बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
उधर कई जिलों में कौवों की मौत की सूचना
उधर आज सतना जिले में आधा दर्जन से स्थानों पर कौवो के मृत पाए जाने की सूचना के बाद वहां का पशुपालन विभाग एक्टिव है। इसके अलावा राजगढ़ जिले के नरसिंहगढ़ और कुछ अन्य स्थानों से भी मिली सूचनाओं के आधार पर कौवों के मौत के कारणों की जांच की जा रही है। 

कोई टिप्पणी नहीं