Breaking News

प्रदेश के खुदरा व्यापारियों पर नहींं आने देंंगे संकट - मुख्यमंत्री

प्रदेश के खुदरा व्यापारियों पर नहींं आने देंंगे संकट - मुख्यमंत्री

भारतीय उद्योग व्यापार मण्डल ने मुख्यमंत्री से भेंंट कर बताई व्यापारियों की समस्या


भोपाल
- भारतीय उद्योग व्यापार मण्डल के प्रदेशाध्यक्ष राजेश जैन के नेतृत्व में मध्यप्रदेश के व्यापारियों के प्रतिनिधि मण्डल ने मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान से सी.एम.हाउस में भेंटकर प्रदेश के खुदरा व्यापारियों की समस्या से अवगत कराया।

उक्त जानकारी देते हुए भारतीय उद्योग व्यापार मण्डल के हरदा जिलाध्यक्ष सरगम जैन ने बताया कि इस दौरान प्रदेशाध्यक्ष राजेश जैन ने खुदरा व्यापारियों की समस्याओं से मुख्यमंत्री श्री चौहान को अवगत करवाया। जिसमें प्रमुख रूप से खाद्य विभाग द्वारा खुदरा व्यापारियों की दुकानों से सैम्पल लेने की कार्यवाही के दौरान जो अव्यवहारिक परिस्थितियाँ निर्मित होती है, उससे उस व्यापारी की प्रतिष्ठा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। जबकि एक आम व्यापारी निर्माता व उपभोक्ता के बीच की कड़ी है। वह केवल निर्माता से माल क्रय करके उपभोक्ता को उपलब्ध कराता है अतः यदि उस वस्तु की गुणवत्ता में कोई कमी है तो इस बाबत सरकार जो भी कार्यवाही करे वह उस वस्तु के निर्माता पर करे। आम व्यापारियों को इन परेशानियों से मुक्त रखें।

इसके साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई जिसमें सरकार द्वारा खाद्य सुरक्षा कानून के अंतर्गत जो ट्रेनिंग दी जाना थी। उसे निशुल्क करने की बात मुख्यमंत्री जी के सामने रखी। वर्तमान में ट्रेनिंग हेतु 800 से लेकर 2000 रुपये तक इस ट्रेनिंग हेतु व्यापारियों से माँगे जाते है जबकि इस ट्रेनिंग का छोटे व्यापारियों व होटल बालों का विशेष संबंध नहीँ है।

उन्होंने बताया कि आये दिन विभिन्न संगठनों द्वारा धरना प्रदर्शन व बन्द का आयोजन किया जाता है व आम व्यापारियों को दुकान बन्द करने हेतु मजबूर किया जाता है। अतः इस हेतु आवश्यक कानून बने ताकि आम व्यापारियों व नागरिकों को अनावश्यक यातायात व अन्य समस्याओं का सामना न करना पड़े। इसके साथ ही इन प्रदर्शनों हेतु प्रशासन द्वारा एक स्थान निश्चित किया जाय और वहाँ पर सभी प्रकार आंदोलन आदि सम्पन्न हों और किसी को असुविधा भी न हो।

श्री जैन ने बताया कि मुख्यमंत्री महोदय ने प्रतिनिधि मण्डल की बात को ध्यान से सुना व स्पष्ट रूप से कहा कि हम प्रदेश के किसी भी निर्दोष व्यापारी पर आँच नही आने दूँगा। साथ ही व्यापारी भी नकली वस्तुओ को बेचने से बचें व सैंपलिंग की कार्यवाही में विभागीय अधिकारियों की मदद करें। उन्होंने कहा विगत दिनों आलू चिप्स में ऐसे पदार्थ की मिलावट की जिससे कैंसर जैसी भयावह बीमारी होने की संभावना है। अतः सरकार नकली खाद्य पदार्थों को बनाने पर सख्ती से कार्यवाही करेगी। साथ ही निर्दोष व्यापारियों पर किसी भी प्रकार की अनावश्यक कार्यवाही नही करेगी, वशर्ते वे भी हमे सहयोग करें।साथ ही प्रदर्शनों आदि बाबत जो सम्भव व्यवस्था होगी सरकार सकारात्मक प्रयास करेगी।

इस पर प्रदेशाध्यक्ष राजेश जैन जी ने कहा आप निश्चिंत रहें प्रदेश का खुदरा व्यापारी सदैव आपके सहयोग हेतु तत्पर है।और हम खुद भी उपभोक्ता है इन वस्तुओं का हम भी दैनिक जीवन में उपयोग करते हैँ।और आपके नकली खाद्य पदार्थों के खिलाफ अभियान में पूर्णतया सहयोगी हैँ। हमारा छोटा व्यापारी अनावश्यक रूप से परेशान न हो यही आपसे अनुरोध है।व हम सभी व्यापारियों  को भी यही कहेगे की अपना व्यापार पूरी ईमानदारी से करें ओर सैंपलिंग की कार्यवाही में सरकार की मदद करें।

अनुरोध पत्र सौपनें वालो में प्रदेशाध्यक्ष राजेश जैन,प्रदेश महामंत्री अनुपम अग्रवाल भोपाल,प्रदेश सचिव राजेश प्रीत,सचिन समैया जिलाध्यक्ष रायसेन,रीतेश जैन जिलाध्यक्ष होशंगाबाद, भारत भूषण अग्रवाल जिलाध्यक्ष अशोक नगर,सरगम जैन जिलाध्यक्ष हरदा,अमित साहू जिलाउपाध्यक्ष अशोकनगर, मनोज डागा अध्यक्ष व्यापार महासंघ बासौदा,मुकुल जैन अध्यक्ष किराना संघ बासौदा,राजेश जैन,सतीश माहेश्वरी आदि उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं