Hot Posts

6/recent/ticker-posts

एसडीएम ने की खेतों में पैदल घुमकर फसल गिरदावरी कि जांच

एसडीएम ने की खेतों में पैदल घुमकर फसल गिरदावरी कि जांच

पटवारियों ने मोबाइल एप पर दर्ज की थी खेत में बोई फसलों की जानकारी

हरदा/हंडिया - खेत में बोई गई फसलों की जानकारी पटवारियों द्वारा मोबाइल एप के माध्यम से खसरे में दर्ज की गई है। उक्त फसलों का भौतिक सत्यापन मौके पर अधिकारियों द्वारा शासन के निर्देश अनुसार किया जा रहा है। आज इसी कड़ी में हरदा एसडीएम श्रुति अग्रवाल द्वारा हंंडिया तहसील के ग्राम कुसिया में खेतों का पैदल भ्रमण कर फसलों का भौतिक सत्यापन किया गया।

फसलों के फर्जी सत्यापन को रोकने के लिए शासन द्वारा  किसान और उसके द्वारा कितनी जमीन पर कौन सी फसल बोई जा रही है, इसकी जानकारी का सत्यापन करने का जिम्मा एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार के साथ ही अन्य अधिकारियों को भी दिया गया है। अधिकारीगण पटवारी द्वारा गिरदावरी एप (इसमें फसल की जानकारी अपलोड होती है) में भरी गई जानकारी की मौके पर जांच करेंगे और गलत पाए जाने पर उसमें सही जानकारी अपलोड कराएंगे। शासन के निर्देश अनुसार एसडीएम को दस गांव और हर तहसीलदार को 15-15 गांवों में जाकर जांच करना है।

इसी तरह राजस्व निरीक्षक, कृषि विस्तार अधिकारी 20-20 गांवों में जाकर जांच करेंगे। इन गांवों को रेंडम आधार पर चिन्हित करके सभी अधिकारियों को आवंटित कर दिया गया है। कलेक्टर संजय गुप्ता ने 70 से ज्यादा अधिकारियों को गांव आवंटित कर मौके पर जाकर जांच करने के आदेश जारी कर दिए हैं।

कलेक्टर के आदेश के पालन में हरदा एसडीएम श्रुति अग्रवाल ने हंडिया तहसील के ग्राम कुसिया के 25 खसरा नम्बरों में पैदल भ्रमण किया ओर फसलों का भौतिक सत्यापन किया। एसडीएम के साथ इस दौरान नायब तहसीलदार भरत अहिरवार, पटवारी दीपिका मसकोले एवं ग्राम कोटवार उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ