Breaking News

कोरोना के निःशुल्क इलाज़ के लिए नई योजना लागू होगी, जिन्होंने जनता को लूटा उन्हें छोड़ेंगे नहीं - मुख्यमंत्री

कोरोना के निःशुल्क इलाज़ के लिए नई योजना लागू होगी, जिन्होंने जनता को लूटा उन्हें छोड़ेंगे नहीं - मुख्यमंत्री

भोपाल - मुख्यमंत्री चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना मरीजों के निःशुल्क इलाज़ के लिए नई योजना लागू की जा रही है। इसके अंतर्गत प्रदेश के गरीब एवं आम आदमी को जहां तक मध्यम वर्गीय व्यक्ति को भी कोरोना का निःशुल्क इलाज अनुबंधित निजी अस्पतालों में  मिल सकेगा। 


मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि योजना के क्रियान्वयन के लिए आयुष्मान भारत योजना पर निजी अस्पतालों को राज्य सरकार द्वारा विशेष पैकेज दिया जाएगा। सरकार कुछ बड़े अस्पताल छोड़कर निजी अस्पतालों को कोविड इलाज़ के लिए अनुबंधित करेगी। मुख्यमंत्री चौहान आज निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोरोना नियंत्रण कोर ग्रुप की बैठक ले रहे थे। बैठक में संबंधित मंत्रीगण, अधिकारीगण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से उपस्थिति हुए।

निजी अस्पतालों को सीएम ने दी चेतावनी, जनता को लूटने वालों को नहीं छोडूंगा

सीएम ने कहा कि निजी अस्पताल बड़ी संख्या में इलाज कर रहे हैं। 500 से ज्यादा अस्पताल कोविड का ईलाज कर रहे हैं। हम जानते हैं एक शिकायत कई बार मिली है जहां कोविड का निजी अस्पतालों ईलाज होता है। मैं सब की बात नहीं कर रहा, जो अच्छा काम कर रहे हैं वह हमारे सहयोगी हैं। उनको धन्यवाद भी दूंगा, बधाई भी दूंगा लेकिन कई जगह ज्यादा पैसा लेने की शिकायत आ रही है। मैं चेतावनी भी देना चाहता हूं। इस समय अगर कोई कोरोना के संकट में जो लोगों को लूटने का प्रयास करें, तो वह इंसान नहीं इंसानों को नोचने वाले गिद्ध हैं, हम उनको नहीं छोड़ेंगे। हमने कार्रवाई शुरू की हैं। मैं कल फिर निजी अस्पताल के संचालकों से बात करूंगा जो सहयोग कर रहे हैं उनका अभिनंदन करूंगा लेकिन कोई गड़बड़ करेगा तो सरकार बैठी नही देख सकती मैं सहयोग चाहता हूं।

आयुष्मान में एक व्यक्ति का नाम तो पूरे परिवार को लाभ

प्रदेश में अभी तक आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 2 करोड़ 42 लाख कार्ड बनाए गए हैं, जिससे 88 प्रतिशत जनसंख्या कवर्ड हो रही है। कार्ड में एक व्यक्ति का नाम है तो पूरे परिवार को निशुल्क उपचार का लाभ मिलेगा। इन सभी को शासन द्वारा अनुबंधित अस्पतालों में कोरोना का निःशुल्क इलाज़ मिल सकेगा। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि योजना के अंतर्गत सिटी स्कैन आदि जांचें भी नि:शुल्क होंगी तथा दवाएं, रेमडीसिविर इंजेक्शन, ऑक्सिजन आदि भी निःशुल्क मिलेंगे।

युवाओं का वैक्सीनेशन जारी रहे

मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि वैक्सीन की उपलब्धता अनुसार 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों का वैक्सीनेशन निरंतर चलता रहे। 45 वर्ष से अधिक के व्यक्तियों का वैक्सीनेशन भी पूर्व अनुसार जारी रहे।

डिस्चार्ज अधिक होने से बिस्तरों की उपलब्धता बढ़ी है।
जिलेवार समीक्षा में पाया गया कि ज़िलों में अस्पतालों से कोरोना के मरीज़ बड़ी संख्या में  स्वस्थ होकर डिस्चार्ज होने से बिस्तरों की उपलब्धता बढ़ी है। मुख्यमंत्री चौहान ने आई सी यू बेड्स बढ़ाए जाने के निर्देश दिए।

कोई टिप्पणी नहीं