Breaking News

CBSE 12th exam: 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द, पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया निर्णय

CBSE 12th exam : 

12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द, पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया निर्णय

CBSE 12th exam: 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द, पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया निर्णय

लोकमतचक्र. कॉम

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज संपन्न हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया गया है। Virtual इस बैठक में केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, प्रकाश जावड़ेकर, सीबीएससी चेयरमैन मनोज आहूजा, शिक्षा मंत्रालय के दोनों सचिव मौजूद थे।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को एम्स में भर्ती किया गया है। बता दें कि शिक्षा मंत्री, 23 मई को आयोजित हुई उच्च स्तरीय बैठक में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ चर्चा और उनसे प्राप्त सुझावों पर विचार करने के पश्चात मंगलवार को सुबह 11 बजे 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को लेकर घोषणा करने वाले थे। किंतु तबीयत खराब होने की वजह से यह संभव नहीं हो पाया है। हालांकि, शाम साढ़े पांच बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है। बैठक में परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय किया गया है। 

आखिरकार सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 पर अंतिम निर्णय ले लिया गया है। आज शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद केंद्र सरकार और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने क्लास 12 बोर्ड एग्जाम रद्द करने का फैसला किया है। लंबे समय से स्टूडेंट्स और पैरेंट्स इसकी मांग कर रहे थे। दिल्ली समेत कुछ राज्य सरकारों ने भी 12वीं बोर्ड परीक्षा रद्द करने की मांग की थी।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में भी इस मामले पर सुनवाई चल रही थी। कोर्ट ने केंद्र से कहा था कि अगर आप पिछले साल की तरह परीक्षा रद्द न करने का निर्णय लेते हैं, तो उसका उचित कारण बतायेंगे। आज बैठक के बाद पीएम मोदी ने कहा कि स्टूडेंट्स के हित का ध्यान रखते हुए यह फैसला लिया गया है।

सीबीएसई 12वीं की परीक्षा रद्द करने के फैसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने कहा कि 'स्टूडेंट्स का स्वास्थ्य और उनकी सुरक्षा सर्वप्रथम प्राथमिकता है, जिससे कोई समझौता नहीं किया जा सकता। एग्जाम को लेकर स्टूडेंट्स, पैरेंट्स और टीचर्स में जो तनाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है, उसे खत्म करना चाहिए। सभी भागीदारों के इस मामले में संवेदनशीलता दिखानी चाहिए।'

पीएम ने कहा कि 'कोविड के हालात अस्थिर हैं। देश के कुछ राज्यों में जहां माइक्रो-कंटेनमेंट जोन बनाकर संक्रमण का दर कम हो रहा है, वहीं कुछ जगहों पर अब भी लॉकडाउन लगा है। ऐसी परिस्थिति में पैरेंट्स, टीचर्स और स्टूडेंट्स खुद भी स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हैं। ऐसे तनावपूर्ण माहौल में स्टूडेंट्स पर बोर्ड परीक्षा में शामिल होने का दबाव नहीं डालना चाहिए।'


कोई टिप्पणी नहीं