Breaking News

कलेक्टर श्री गुप्ता ने ली अधिकारियों की क्लास, दिये आवश्यक निर्देश

कलेक्टर श्री गुप्ता ने ली अधिकारियों की क्लास, दिये आवश्यक निर्देश


सीएम हेल्पलाईन में दर्ज शिकायतों का निराकरण समय सीमा में करें, ग्रामीण क्षेत्र पहुंच मार्ग दुरूस्त करें, जर्जर भवन गिराए जावें

लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा / कलेक्टर श्री संजय गुप्ता ने जिले के सभी अधिकारियों की समीक्षा बैठक करते हुए महत्वपूर्ण निर्देश दिये है कि सीएम हेल्पलाईन में दर्ज शिकायतों का निराकरण आवेदक से चर्चा कर संतुष्टि पूर्ण तरीके से किया जाए। उन्होने कहा कि जो सीएम हेल्पलाईन के जो आवेदक पात्र हैं, उन्हें संबंधित योजना का लाभ दिलाएं तथा जो अपात्र है, उन्हें अपात्रता के बारे में बताते हुए लिखित में सूचित करें। कलेक्टर श्री गुप्ता ने बैठक में निर्देश दिये कि किसी भी पेयजल योजना से जुड़े विद्युत कनेक्शन न काटे जाएं। उन्होने ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल योजनाओं के विद्युत देयक जमा कराने व उससे संबंधित समस्याओं के निराकरण के लिये पीएचई, जनपद सीईओ व विद्युत वितरण कम्पनी के अधिकारियों की समिति बनाकर समन्वय के साथ कार्य करने के लिये कहा। बैठक में अपर कलेक्टर श्री जे.पी. सैयाम व जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राम कुमार शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। 

हरदा शहर की गंदगी पर नाराजगी प्रकट की, टिमरनी की सराहना की -

कलेक्टर श्री गुप्ता ने बैठक में नगरीय क्षेत्र में साफ-सफाई के लिये सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारियों से कहा। उन्होने मुख्य नगर पालिका अधिकारी हरदा से कहा कि शहरी क्षेत्र में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिये जाने की आवश्यकता है। उन्होने हरदा शहर में साफ-सफाई तथा पॉलिथिन मुक्त करने के लिये विशेष अभियान प्रारंभ करने की आवश्यकता बताई। उन्होने टिमरनी नगर में साफ-सफाई व्यवस्था की सराहना की। 

ग्रामीण क्षेत्र के पहुँच मार्गो की हालत सुधारें -

कलेक्टर श्री गुप्ता ने बैठक में सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्र में सभी पहुँच मार्गो की हालत सुधारें ताकि वर्षा ऋतु में ग्रामीणों को आवागमन में परेशानी न हो। उन्होने ग्राम करताना से कोड़ियाखेड़ी मार्ग की हालत खराब होने संबंधी अखबारों में प्रकाशित खबर को संज्ञान में लेते हुए संबंधित एसडीएम व जनपद पंचायत के सीईओ को इस मार्ग को सुधरवाने के लिये निर्देशित किया।

जर्जर शासकीय भवन गिराकर नये भवन निर्माण के प्रस्ताव भेजें -

कलेक्टर श्री गुप्ता ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि उनके विभाग के पुराने, जर्जर व अनुपयोगी हो चुके भवनों को गिराने की कार्यवाही लोक निर्माण विभाग के माध्यम से करें तथा इसके स्थान पर नये भवन निर्माण के लिये अपने विभाग को प्रस्ताव भेजें। उन्होने ग्राम भुवनखेड़ी में पुराने जर्जर स्कूल भवन को गिराने की कार्यवाही तत्काल प्रारंभ करने के लिये जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये। गत दिनों अन्न उत्सव कार्यक्रम के दौरान क्षेत्रीय सांसद श्री डी.डी. उइके द्वारा भुवनखेड़ी में इस संबंध में निर्देश दिये जाने के बावजूद जिला परियोजना समन्वयक द्वारा जर्जर स्कूल भवन को गिराने की कार्यवाही न करने पर डीपीसी के विरूद्ध कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश भी कलेक्टर श्री गुप्ता ने दिये। उन्होने ग्राम धौलपुर में स्कूल भवन निर्माण कार्य काफी समय से अधूरा होने पर नाराजगी प्रकट की और कहा कि इस भवन को एक सप्ताह में पूर्ण करें तथा 2 कमरे जो पूर्ण हो चुके है, उनमें स्कूल कल से ही प्रारंभ करें। 

सड़कों से निर्माण सामग्री हटाएं -

कलेक्टर श्री गुप्ता ने सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देश दिये कि शहरी क्षेत्र में प्रमुख मार्गो से रेत, गिट्टी, ईंट जैसी निर्माण सामग्री हटवाएं। उन्होने कहा कि सड़कों के आसपास रेत, गिट्टी आदि पड़े होने से दुर्घटना की आशंका रहती है और यातायात बाधित होता है। 

सेवा निवृत्त कर्मचारियों के स्वत्वों का समय पर भुगतान करें -

कलेक्टर श्री गुप्ता ने सभी जिला अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने विभाग के सेवा निवृत्त हो चुके कर्मचारियों के पेंशन प्रकरणों का पेंशन कार्यालय व कोषालय के माध्यम से त्वरित निराकरण कराएं। साथ ही सभी अधिकारी अपने विभाग के अधिकारी कर्मचारियों की सेवा निवृत्ति से तीन माह पूर्व पेंशन कार्यालय को पूरी जानकारी भेजें ताकि उनके पेंशन प्रकरण तैयार किये जा सकें। 

ग्रामीण क्षेत्र में कुओं की मुंडेर बनवायें और ट्यूबवेल के खुले होल ढंकवाएं -

कलेक्टर श्री गुप्ता ने बैठक में निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्रों में जिन कुओं पर मुंडेर नहीं है, उनके आसपास मुंडेर बनवाई जाए ताकि दुर्घटना की आशंका न रहे। उन्होने निर्देश दिये कि ऐसे ट्यूबवेल जो अब बन्द हो चुके है लेकिन उनके मुँह खुले हुए है, जिससे दुर्घटना की आशंका रहती है। कलेक्टर श्री गुप्ता ने अधिकारियों से कहा कि ऐसे ट्यूबवेल के मुँह बंद कराएं ताकि दुर्घटना की आशंका न रहे। 



कोई टिप्पणी नहीं