Breaking News

आज का दिन गरीब भाई-बहनों के लिए ऐतिहासिक दिन : कृषि मंत्री कमल पटेल

आज का दिन गरीब भाई-बहनों के लिए ऐतिहासिक दिन : कृषि मंत्री कमल पटेल


641 हितग्राहियों के खाते में 408.5 लाख रूपये की किस्त सिंगल क्लीक से अंतरित

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के 129292 हितग्राहियों के खाते में पहुंचाई राशि, प्रभारी मंत्री कमल पटेल ने किया संबोधित

लोकमतचक्र.कॉम।

खरगोन : नगर के टाउन हॉल में आयोजित हुए पीएम हितग्राही सम्मान कार्यक्रम के दौरान वीसी के माध्यम से कृषि मंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री  कमल पटेल ने भी संबोधित किया। कृषि मंत्री श्री पटेल ने कहा कि आज का दिन गरीब भाई-बहनों के लिए ऐतिहासिक दिन है। जिन भाई-बहनों के वर्षो से कच्चे मकान है वे आज या तो पक्के मकान की चाबी लेने वाले हैं या अपने स्वीकृत आवास की किस्त की राशि पायेंगे। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा महात्मा गांधी के सपनों को पूरा करने का काम किया जा रहा है। महात्मा गांधी ने कहा था कि भारत की आत्मा गांव में बसती है। बस इसी सपने को साकार करते हुए प्रधानमंत्री श्री मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ग्रामीण विकास के लिए प्रयास कर रहे हैं। प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने पहले गांव में स्वच्छता अभियान के अंतर्गत लाखों शौचालय निर्माण कराएं जिससे माता-बहनों को अब एक नया सम्मान मिला है। इसके बाद हर पात्र व्यक्ति को पक्के आवास भी दिए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खरगोन जिले सहित प्रदेश के 129292 प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के हितग्राहियों के खाते में सिंगल क्लीक के माध्यम से 627 करोड़ रूपये का वितरण किया है। शनिवार को खण्डवा में पीएम हितग्राही सम्मान कार्यक्रम के माध्यम से प्रदेश के सभी हितग्राहियों के खाते में पीएम आवास की प्रथम, द्वितीय और तृतीय किस्त अंतरित की गई। इतना ही नही मुख्यमंत्री चौहान ने खण्डवा के कार्यक्रम से ही 50 हजार नवीन आवासों को भूमिपूजन भी किया। सिंगल क्लीक के माध्यम से अंतरित की गई राशि में खरगोन के 641 पीएम आवास हितग्राहियों के खाते में 408.5 लाख रूपये वितरित किए गए। इसमें 121 हितग्राहियों को प्रथम किस्त व 55 हितग्राहियों को द्वितीय किस्त की प्रति हितग्राही 1 लाख रूपये की राशि अंतरित की गई। इसके अलावा 465 हितग्राहियों के खाते में तृतीय किस्त 50-50 हजार रूपये वितरित किए गए। 

खण्डवा में आयोजित हुए कार्यक्रम को स्थानीय टाउन हॉल में भी सीधे प्रसारण के रूप में देखा और सुना गया। कार्यक्रम के दौरान पूर्व मंत्री  बालकृष्ण पाटीदार, विधायक  रवि जोशी, पूर्व विधायक  बाबूलाल महाजन, परसराम चौहान, कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने खरगोन के हितग्राहियों को प्रथम, द्वितीय, तृतीय और पूर्ण आवास के प्रमाण पत्र भी वितरित किए। कार्यक्रम के दौरान एसडीएम सत्येन्द्र सिंह और नगरपालिका सीएमओ श्रीमती प्रियंका पटेल और प्रधानमंत्री आवास के हितग्राही उपस्थित रहे।

नगरपालिका सीएमओ श्रीमती प्रियंका पटेल ने स्वागत संबोधन में खरगोन में पीएम आवास योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नपा द्वारा निकाय सीमा क्षेत्र में 6 नई डीपीआर तैयार की गई है। जिसमें 5394 हितग्राहियों का सम्मिलित किया गया है। इससे पहले नपा ने 2227 आवास पूर्ण कर हितग्राहियों को प्रदान किए हैं। जबकि 2236 आवासों का भी कार्य प्रगति पर हैं और अब तक नगरीय क्षेत्र में कुल 4463 हितग्राहियों को पीएम आवास का लाभ दिया जा चुका है।

टाउन हॉल में आयोजित कार्यक्रम के समापन के पश्चात पूर्व मंत्री पाटीदार, पूर्व विधायक महाजन, एसडीएम सिंह और सीएमओ प्रियंका पटेल ने खरगोन नगर के विभिन्न क्षेत्रों में पूर्व हुए आवास के हितग्राहियों के गृह प्रवेश में शामिल होकर सांकेतिक रूप से मकान की चाबी और फलदार वृक्ष भी सौंपे और पक्के मकान की बधाईयां दी।(सन्दीप अग्रवाल की रिपोर्ट)

कोई टिप्पणी नहीं