Breaking News

बैंकों में जनधन खाते खुलने से अब गरीबों को पूरी राशि मिलने लगी है

बैंकों में जनधन खाते खुलने से अब गरीबों को पूरी राशि मिलने लगी है

क्रेडिट आउटरीच अभियान कार्यक्रम में कृषि मंत्री श्री पटेल ने किया संबोधित


लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा / आजादी के 75 वें वर्ष को अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। इस दौरान विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है। इसी क्रम में हरदा जिले में मंगलवार को आरसेटी प्रांगण में क्रेडिट आउटरीच कैम्प आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में प्रदेश के कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कहा कि पूर्व के वर्षो में सरकार गरीबों को जो राशि देती थी वह उनके पास पूरी नहीं पहुँच पाती थी और गरीबों को सरकार की योजनाओं का पूरा लाभ नहीं मिल पाता था। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने बैंकों में जीरो बेलेन्स पर जनधन खाते खुलवाये। देश में करोड़ों लोगों के खाते खोले गये। इसका लाभ यह हुआ कि अब शासन गरीबों के हक की राशि सीधे उनके बैंक खातों में जमा करवा देती है, जिससे भ्रष्टाचार की संभावना नहीं रहती है। 

कार्यक्रम में कलेक्टर श्री संजय गुप्ता, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राम कुमार शर्मा, भारतीय स्टेट बैंक के उप महाप्रबंधक श्री अनुराग भार्गव, क्षेत्रीय प्रबंधक श्री महेंद्र सोलंकी, मध्यप्रदेश ग्रामीण बैंक की क्षेत्रीय प्रबंधक सुश्री रेखा तिवारी, एरिया मेनेजर बैंक ऑफ इंडिया श्री नरेन्द्र गोहिया एवं नाबार्ड के जिला विकास प्रबन्धक श्री खालिद अंसारी सहित अन्य बैंकर्स व अधिकारी मौजूद थे। कार्यक्रम का शुभारम्भ कृषि मंत्री श्री पटेल ने माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलित कर किया। उन्होने कार्यक्रम के प्रारम्भ में कन्या पूजन कर कन्याओं को उपहार दिये। कार्यक्रम के दौरान अतिथियों को स्वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा तैयार सामग्री उपहार स्वरूप प्रदान की गई। 

कृषि मंत्री श्री पटेल ने इस अवसर पर कहा कि जबसे श्री नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री बने है, उसके बाद 3 करोड़ से अधिक लोगों को प्रधानमंत्री आवास की सौगात मिल चुकी है। देश में करोड़ों लोगों के घरों में शौचालय सरकार ने बनवायें है और करोड़ों घरों में उज्जवला योजना के तहत निःशुल्क गैस कनेक्शन दिलाये गये है। उन्होने कहा कि गरीब व वंचित वर्ग की महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिये स्वसहायता समूह गठित कर उन्हें बैंकों के माध्यम से मदद दिलाई जाती है। इस राशि से वे अपनी पसन्द के व्यवसाय में उत्पादन कर अपनी आय बढ़ाकर आत्म निर्भर बन रही है। हरदा जिले की अनेक महिलाओं ने स्वसहायता समूहों के माध्यम से मास्क तैयार कर बेचे साथ ही इन महिलाओं के द्वारा स्कूलों में गणवेश सिलाई का कार्य भी किया जा रहा है। इससे महिलाओं की आर्थिक स्थिति में काफी सुधार आया है। कृषि मंत्री श्री पटेल ने इस अवसर पर कहा कि सरकार ने निर्णय लिया है कि अब पोषण आहार तैयार कर आंगनवाड़ियों को प्रदाय करने का कार्य भी स्व सहायता समूहों के माध्यम से किया जाएगा। उन्होने उपस्थित महिलाओं को सलाह दी कि जिस कार्य के लिये उन्होने ऋण लिया है, ऋण से प्राप्त राशि को उसी कार्य पर खर्च करें। जिला अग्रणी बैंक अधिकारी श्री गिरीश तिवारी ने बताया कि इस कार्यक्रम में हरदा जिले में कार्यरत 26 बैंकों द्वारा 1442 लोगों को कुल 52 करोड़ 7 लाख के प्रकरण स्वीकृत एवं वितरित किये गये। उन्होने बताया कि सूक्ष्म एवं लघु उद्योग स्थापित करने के लिये 9.30 करोड़ रूपये के, कृषि क्रेडिट कार्ड के लिये 3.39 करोड़ रूपये तथा स्व सहायता समूहों को 2.52 करोड़ रूपये के ऋण स्वीकृत व वितरित किये गये। हरदा जिले में वाहन ऋण, पर्सनल लोन, गृह ऋण के कुल 435 प्रकरणों में 10.23 करोड़ रूपये की मदद वितरित की गई। 

कोई टिप्पणी नहीं