Breaking News

रूस ने किया यूक्रेन पर हमला, यूक्रेन के राष्ट्रपति बोले- हम झुकेंगे नहीं

रूस ने किया यूक्रेन पर हमला, यूक्रेन के राष्ट्रपति बोले- हम झुकेंगे नहीं

हमले में 7 मौतों की खबर, यूक्रेन के राजदूत ने भारत से मांगी मदद


लोकमतचक्र.कॉम।

दुनिया भर में चल रही चर्चाओं ओर व्याप्त आशंकाओं को समाप्त करते हुए अंतः रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया है. हमले का आदेश रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दिया है. इस हमले में सात की मौत की खबर सामने आ रही है. रूसी रक्षा मंत्रालय का कहना है कि उसने यूक्रेन के एयरबेस और एयर डिफेंस अपने सटीक हथियारों से नष्ट कर दिए हैं. इस बीच, यूक्रेन ने दावा किया है कि उसने कब्जा करने आए 50 रूसी को मार गिराया है.  

यूक्रेन की राजधानी कीव में मौजूद भारतीय दूतावास की तरफ से एडवायज़री जारी कर कहा गया है कि  यूक्रेन में बहुत अनिश्चितता की स्थिति है. शांति बनाए रखे और अपने घरों, हॉस्टलों और रास्तों में जहां हैं, वहां सुरक्षित रहें. इस एडवायज़री में कहा गया है कि राजधानी कीव की तरफ यात्रा कर रहे भारतीय अस्थाई तौर पर अपने शहरों में सुरक्षित स्थानों पर लौट जाएं, ख़ास कर यूक्रेन की पश्चिमी सीमा से लगते सुरक्षित स्थानों की ओर जाने की सलाह दी गई है.

वहीं यूक्रेन ने विश्‍व के दूसरे देशों से मदद और समर्थन की अपील की है. भारत में यूक्रेन के राजदूत ने  कहा, 'हम भारत से समर्थन देने का आग्रह करते हैं. मोदी जी दुनिया के सबसे शक्तिशाली और सम्‍मानित नेता हैं और आपके रूस के साथ विशेष सामरिक रिश्‍ते हैं.'  यूक्रेन के राजदूत ने कहा कि मोदीजी यदि पुतिन से बात करते हैं तो हमें उम्‍मीद है कि वे  जवाब देंगे.  हम इस मामले में भारत की ओर से मजबूत आवाज की उम्‍मीद लगाए हुए हैं.' यूक्रेन के राजदूत ने कहा, 'हालात जल्‍द ही नियंत्रण के बाहर हो सकते हैं. ऐसे में यह केवल क्षेत्रीय संकट नहीं रह जाएगा और पूरे विश्‍व के लिए संकट का रूप ले सकता है. 

यूक्रेन के कई शहरों में रूसी सेना के हमले की खबरें आ रही हैं.  रूसी सेना ने यूक्रेन के कई शहरों में मिसाइलें दागीं हैं. स्थानीय मीडिया ने यूक्रेन की राजधानी कीव में विस्फोटों की सूचना दी है. राजधानी के मुख्य हवाईअड्डे के पास भी गोलियों की आवाज सुनी गई है. इस बीच, यूक्रेन ने दावा किया है कि उसने कब्जा करने आए 50 रूसी को मार गिराया है. वहीं रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब तक हमले में 7 लोगों की जान जाने की खबर है.
भारत में यूक्रेन के राजदूत ने मांगी मदद

भारत में यूक्रेन के राजदूत इगोर पोलिखो ने यूक्रेन संकट के बीच भारत और दूसरे देशों की मदद मांगी
उन्होंने कहा कि 'हम भारत से समर्थन देने का आग्रह करते हैं. मोदी जी दुनिया के सबसे शक्तिशाली और सम्‍मानित नेता हैं और आपके रूस के साथ विशेष सामरिक रिश्‍ते हैं.' उन्होंने कहा कि मोदीजी यदि पुतिन से बात करते हैं तो हमें उम्‍मीद है कि वे  जवाब देंगे. हम इस मामले में भारत की ओर से मजबूत आवाज की उम्‍मीद लगाए हुए हैं.' 

यूक्रेन के राजदूत ने कहा, 'हालात जल्‍द ही नियंत्रण के बाहर हो सकते हैं. ऐसे में यह केवल क्षेत्रीय संकट नहीं रह जाएगा और पूरे विश्‍व के लिए संकट का रूप ले सकता है. ऐसे समय बयान की जरूरत नहीं है, इसके कोइ मायने नहीं हैं, हमें पूरे विश्‍व के समर्थन की जरूरत है. यह न केवल हमारे बल्कि आपको अपने लोगों की सुरक्षा  के लिए जरूरी है. हम भारत का दखल (मामले में) चाहते हैं. रूस के साथ अपने रिश्‍तों के मद्देनजर भारत को इस मामले में और सक्रिय रूप से संलग्‍न होना चाहिए.' 

कोई टिप्पणी नहीं