Breaking News

सुबह-सुबह सस्पेंड हो गए जिला आपूर्ति अधिकारी, CM ने दिए राशन गड़बड़ी जांच के निर्देश

सुबह-सुबह सस्पेंड हो गए जिला आपूर्ति अधिकारी, CM ने दिए राशन गड़बड़ी जांच के निर्देश

आवास योजना में पैसा मांगने वालों की सेवा समाप्त करो
लोकमतचक्र डॉट कॉम। 
भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राशन वितरण में गड़बड़ी और राशन दुकानें नियमित नहीं खुलने को लेकर गलत जानकारी देने वाले श्योपुर जिले के जिला आपूर्ति अधिकारी को सस्पेंड कर दिया है। एक सप्ताह के भीतर सीएम चौहान द्वारा जिला आपूर्ति अधिकारियों पर की गई यह तीसरी निलंबन की कार्यवाही है। इसके पहले मुख्यमंत्री ने डिंडोरी, झाबुआ जिलों के जिला आपूर्ति अधिकारियों को सस्पेंड करने और हटाने की कार्यवाही इन जिलों में स्थानीय कार्यक्रमों के दौरान की है। 

सीएम चौहान बुधवार सुबह निवास से श्योपुर जिले की समीक्षा कर रहे थे। राशन वितरण व्यवस्था की जानकारी मांगने पर बताया गया कि राशन आपके ग्राम के तहत 4 गाड़ियां संचालित हैं। सीएम ने कहा कि मेरे पास जो शिकायतें हैं उनमें उचित मूल्य की दुकान नियमित नहीं खुलने की बात सामने आई है। इस पर कलेक्टर शिवम वर्मा ने कहा कि राशन वितरण मामले में लापरवाही के मामले में 11 एफआईआर की गई हैं। पेनाल्टी भी लगाई गई है और 4 लोगों की गिरफ्तारियां भी हुई है। सीएम चौहान ने बाकी पर भी तेजी से कार्यवाही करने को कहा। उन्होंने कहा कि इसे बहुत गंभीरता से लो। राशन में गड़बड़ करने वाले को हम नहीं छोड़ेंगे। एसपी ने बताया कि चावल से भरे 2 ट्रक पकड़े गए हैं। कल कार्रवाई की गई है। मुख्यमंत्री चौहान ने इस बात पर नाराजगी जताई कि जिला आपूर्ति अधिकारी गलत जानकारी प्रस्तुत कर रहे हैं। सीएम ने कहा कि गलत तथ्य प्रस्तुत न करें। गरीबों तक सही तरीके से राशन पहुंचे, ये हमारी जिम्मेदारी है। जिला आपूर्ति अधिकारी को मैं अभी सस्पेंड करता हूँ। राशन गड़बड़ी मामले में मुख्यमंत्री चौहान ने कमिश्नर को जांच के आदेश दिए और कहा कि शाम तक रिपोर्ट सौंपे और जो भी दोषी हो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही करें। 

आवास योजना में पैसा मांगने वालों की सेवा समाप्त करो

जलजीवन मिशन की समीक्षा के दौरान बताया गया कि कुल 210 योजनाओं के तहत कार्य किया जा रहा है। 77 योजनाएं पूरी हुई हैं, 78 योजनाओं पर काम जारी है और 55 की निविदा तैयार की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर घटिया काम हुआ तो कलेक्टर जिम्मेदार होंगे। पीएम आवास योजना शहरी की धीमी गति को लेकर सीएम ने सवाल किया कि काम की गति धीमी क्यों है? आपके हर महीने के टारगेट क्या है? इसके जवाब में कलेक्टर ने बताया कि कुल 30 हजार आवास बनाना है। सीमेंट और रेत की एकमुश्त सप्लाई शुरू हो गई है। सीएम ने पूछा कि पैसे के लेनदेन की शिकायत तो नहीं है तो बताया गया कि इस तरह के मामलों में एक पर एफआईआर हुई है और 4 को सस्पेंड किया गया है। सीएम ने कहा कि जिनकी शिकायत आई है उनकी सेवा समाप्त की कार्रवाई की जाए। अमृत सरोवर की समीक्षा के दौरान बताया गया कि 104 में से 52 पूरे हुए हैं। 17 इस सप्ताह में पूरे हो जाएंगे। सीएम ने कहा कि फोटोग्राफ्स भेजिए, मैं देखना चाहता हूं। 

पीएम के कार्यक्रम पर बेहतर काम की सराहना

सीएम चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के श्योपुर आगमन पर अच्छा प्रबंधन करने के लिए कलेक्टर की सराहना की गई। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की योजना के क्रियान्वयन में आपने बेहतर कार्य किया है। अनुशातग्राहियों में डिफरेंस की रिपोर्ट मांगी

सीएम हेल्पलाइन में बिजली की शिकायत पर कहा कि 24 घंटे सप्लाई के लिए प्लानिंग करें। बिजली संतुष्टि का स्तर बढ़ना चाहिए। मुख्यमंत्री ने सवाल किया कि पीएम किसान सम्मान और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के हितग्राहियों में डिफरेंस क्यों है? ये अंतर कम भी है तो क्यों हैं इसकी मुझे रिपोर्ट भेजें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना को गंभीरता से लें। जिन्हें आवश्यकता है उन्हीं को लाभ मिले, इस पर ध्यान दें। जनसेवा अभियान की समीक्षा के  दौरान लोगों का रिस्पांस कैसा मिल रहा है, इसकी जानकारी सीएम ने ली। आयुष्मान योजना का लाभ लेने के लिए अधिक आवेदन आने की जानकारी दी गई। 

कोई टिप्पणी नहीं