Breaking News

पुलिस की सक्रियता से युवक को मिल गई गुम हुई पत्नी भोपाल में ट्रेन का टिकट लेते समय हुई थी, CCTNS पोर्टल बना माध्यम

पुलिस की सक्रियता से युवक को मिल गई गुम हुई पत्नी 

भोपाल में ट्रेन का टिकट लेते समय हुई थी, CCTNS पोर्टल बना माध्यम 


लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

हरदा । पुलिस की सक्रियता से युवक को गुम हुई पत्नी मिल गई,  उक्त महिला भोपाल में ट्रेन का टिकट लेते समय गुम हुई थी। CCTNS पोर्टल को माध्यम बनाकर मानसिक रूप से विक्षिप्त गुम महिला को उसके पति से पुलिस ने मिलाया है। गुम पत्नी के मिलने के बाद पति ने खुशी जाहिर करते हुए पुलिस के प्रति आभार जताया है।

जानकारी के मुताबिक राजस्थान के चित्तौड़गढ़ के पुरा का रहने वाला शांतिलाल पिता जगदीश भील अपने 2 बेटों और पत्नी सीमा के साथ परिवार के भरण पोषण को लेकर बीते 1-2 महीने पहले नागपुर महाराष्ट्र के पास मेहनत मजदूरी करने गया था। जहां वह आईस्क्रीम बेचकर परिवार को पाल रहा था। इस दौरान उसकी पत्नी सीमा की मानसिक स्थिति बिगड़ गई।

जिसे वह अपने गांव राजस्थान छोड़ने ट्रेन से जा रहा था। इस दौरान जब वह भोपाल स्टेशन पर चित्तौड़ जाने के लिए दूसरी ट्रेन का टिकट लेने गया। इस दौरान उसकी पत्नी किसी दूसरी ट्रेन में सवार होकर हरदा पहुंच गई। पति ने पत्नी सीमा की तलाश की, जब वह नहीं मिली तो उसने जीआरपी भोपाल स्टेशन पर पत्नी के गुम होने की रिपोर्ट दर्ज कराई और दोनों मासूम बेटो करन और भावेश को लेकर गांव चला गया। दूसरी ट्रेन में सवार होकर सीमा भील उम्र करीब 23 साल हरदा स्टेशन पर उतर कर यहां वहां भटक रही थी। इस दौरान शहर के छीपानेर नाके के पास गत 26 दिसम्बर की शाम एक अनजान महिला के घूमने की सूचना पुलिस को मिली थी। जिसके बाद हंड्रेड डायल से उसे महिला थाने लाया गया था।

प्रधानारक्षक ने निभाई अहम भूमिका

मानसिक रूप से बीमार सीमा भील को जब महिला थाने लाया गया था तो वह केवल अपने पति का ही नाम बता पा रही थी। इस दौरान प्रधानारक्षक परमजीत रघुवंशी ने पुलिस विभाग के क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम्स पर सीमा नाम की महिलाओं के गुम होने की तलाश शुरू की। जिसमे करीब छः से सात सीमा नाम की महिलाओं के गुम होने की जानकारी मिली। जिसके बाद महिला के हल के आधार पर सर्च किया। जिसमें मा भील के लिए से मिलती जुलती महिला की गुमशुदगी जीआरपीएफ भोपाल में मिली।

पुलिस ने तत्काल महिला के बारे में रिपोर्ट में दर्ज मोबाइल नम्बर पर बात कर शांतिलाल भील से बात की। जिसमे उनके द्वारा अपनी गुम पत्नी की जानकारी दी एवं जिसके बाद उन्होंने बताया कि उनकी पत्नी सीमा 26 दिसम्बर से लापता है। छह साल पहले हुई थी शादी राजस्थान के शांतिलाल एवं सीमा की शादी करीब छह साल पहले हुई थी जिसके बाद उनके दो बेटे करण चार साल एवं भावेश दो साल है। पहले तो वे मजदूरी गांव में ही किया करता था। लेकिन दो महीने पहले रोजगार की तलाश में महाराष्ट्र गया था। जहां उसकी पत्नी का दिमाग खराब हो गया और वह अजीव हरकतें करनी लगी। जिसके बाद वह उसे छोड़ने अपने गांव जा रहा था इस दौरान भोपाल स्टेशन से वह लापता हो गई थी।

वन स्टॉप सेंटर की जगह थाने में रही सीमा

इस तरह की महिलाओं को वैसे तो वन स्टॉप सेंटर में रखे जाने का व्यवस्था रहती है। लेकिन वहां ले जाने के दौरान उसे आश्रय नही मिलने पर सीमा भील को दो रातों से महिला थाने में रखा गया। जहां महिला पुलिसकर्मियों के साथ नगर सुरक्षा समिति की हेमा शिर्के एवं भैयालाल राठौर को भी महिला की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया।यह सम्भवतः पूरे जिले का ऐसा पहला मामला है जिसमे किसी गुम इंसान को पुलिस के सीसीटीएनएस पोर्टल के माध्यम से मात्र तीन दिनों में उसके परिजनों से मिलवाया गया हो।

कोई टिप्पणी नहीं