Breaking News

पटवारियों ने कलेक्टर से कहा, SAARA APP 2023 में गड़बड़ है, गिरदावरी नहीं हो रही

पटवारियों ने कलेक्टर से कहा, SAARA APP 2023 में गड़बड़ है, गिरदावरी नहीं हो रही

सैटेलाइट तालाब, सड़क ओर रिक्त भूमि में बता रहा फसल .... 

लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

भोपाल । मध्यप्रदेश पटवारी संघ भोपाल ने एसडीएम कूलर के माध्यम से कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया को सूचित किया है कि सारा एप का नया वर्जन 2023 ठीक प्रकार से काम नहीं कर रहा है। इस मोबाइल एप्लीकेशन की मदद से गिरदावरी नहीं की जा सकती। वही पटवारीयों ने इस तथ्य की ओर भी ध्यान दिलवाया है कि सेटेलाइट द्वारा प्राप्त डाटा और विसंगति भरा है सेटेलाइट सड़क तालाब और रिक्त जगह पर भी फसल बता रहा है अब किसे सही मानेंगे।  पटवारियों का कहना है कि यदि आपको लगता है फसल गलत दर्ज है तो इसकी जांच आप किसी और से करवाओ हम क्यों करें।

मोबाइल एप से काम नहीं कर पा रहे हैं

सैटेलाइट इमेज से प्राप्त इमेज गिरदावरी को मौके पर सत्यापन के लिए प्राप्त नंबर बिना किसी निर्धारित अनुपात के प्राप्त हुए हैं। किसी हलका, ग्राम में 70 प्रतिशत तक नंबर पुन: सत्यापन के लिए आए हैं तो किसी ग्राम में मात्र 10 प्रतिशत ही नंबर आए हैं। सत्यापन के लिए समय सीमा बहुत कम दी गई है। सत्यापन के बाद पटवारी के मोबाइल से फसल अपलोड नहीं हो रही है। डूब क्षेत्र में भी फसल दिखाई गई है। सारा एप में तकनीकी विसंगतियों के कारण बार-बार अपडेट के पश्चात भी गिरदावरी माड्यूल में फसल विसंगति कम नहीं हो रही है। 

पटवारियों ने कलेक्टर से कहा- ऑनलाइन गिरदावरी हो गई, आप जांच कराओ

जिलाध्यक्ष संदीप शर्मा ने बताया कि विभिन्न प्रकार की विसंगतियों के साथ यह सत्यापन के लिए प्राप्त 'सारा' एप का वर्जन कार्य करने योग्य नहीं है। इस कारण इन समस्याओं के समाधान होने तक प्रदेश के पटवारी द्वारा सैटेलाइट इमेज का मौके पर सत्यापन नहीं किया जा सकेगा। प्रदेश के पटवारियों द्वारा 'सारा' एप पर गिरदावरी कार्य पूर्ण किया जा चुका है। जिसकी जांच दोबारा स्वयं पटवारियों से कराई जाना उचित व न्यायसंगत नहीं होगा।

कोई टिप्पणी नहीं