Hot Posts

6/recent/ticker-posts

अव्वल दर्जे की लापरवाही अपने ही विभागीय कर्मचारी के काम में : कर्मचारी ने 12 वर्ष पहले ली स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति कुछ दिनों बाद हो गई मृत्यु, परिवार को आज तक शासन से मिलने वाले फण्ड का नहीं हुआ भुगतान

अव्वल दर्जे की लापरवाही अपने ही विभागीय कर्मचारी के काम में : कर्मचारी ने 12 वर्ष पहले ली स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति कुछ दिनों बाद हो गई मृत्यु, परिवार को आज तक शासन से मिलने वाले फण्ड का नहीं हुआ भुगतान 

जनसुनवाई में मृत कर्मचारी की पत्नी ने बताई अधिकारियों को समस्या 

लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

हरदा (सार्थक जैन)। अपने विभागीय कर्मचारी के प्रति अधिकारियों एवं कर्मचारियों का क्या रवैया रहता है इसका एक सबसे दुखद वाक्य आज जनसुनवाई में सामने आया जब एक कर्मचारी जो राजस्व विभाग खिरकिया में सहायक ग्रेड-3 के पद पर पदस्थ था ने अपनी अस्वस्थता के कारण 12 वर्ष पहले स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लि ओर कुछ दिनों बाद उसकि मृत्यु हो गई । उक्त लिपिक के परिवार को आज तक शासन से मिलने वाले फण्ड का भुगतान तक नहीं हुआ। यह विभागीय अधिकारियों ओर कर्मचारियों की असंवेदनशीलता ओर घोर लापरवाही का ज्वलंत उदाहरण है। 


मामला आज जनसुनवाई कार्यक्रम में उपस्थित हुआ । जनसुनवाई के तहत प्रत्येक मंगलवार को शासकीय कार्यालयों में नागरिकों की समस्याएं सुनी जाती है।   में हरदा निवासी श्रीमती अर्चना चौरसिया ने बताया कि उनके पति राजस्व विभाग खिरकिया में सहायक ग्रेड-3 के पद पर कार्यरत थे, उनके द्वारा वर्ष 2011 में अस्वस्थता के कारण स्वैच्छिक सेवा निवृत्ति ली गई थी, और कुछ दिनों बाद ही उनकी मृत्यु भी हो गई। किन्तु सर्विस के दौरान एवं बाद में शासन से प्राप्त होने वाले फण्ड का उन्हें अभी तक भुगतान नहीं किया गया, जिस पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोहित सिसोनिया ने तहसीलदार खिरकिया को प्रकरण की जांच कर भुगतान कराने के निर्देश दिये। इसी क्रम में अपर कलेक्टर प्रवीण फुलपगारे सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भी अपने-अपने विभाग से संबंधित आवेदनों की सुनवाई की। जिला पंचायत के सभाकक्ष में उपस्थित नागरिकों की समस्याएं सुनी और उनके निराकरण के लिये अधिकारियों को निर्देश दिये।

जनसुनवाई में टिमरनी निवासी बट्टू इवने ने सीईओ श्री सिसोनिया को आवेदन देकर बताया कि उसे 1 वर्ष से वृद्धावस्था पेंशन नहीं मिली है। सीएमओ टिमरनी ने बताया कि आवेदक को पूर्व में वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त हो रही थी किन्तु भौतिक सत्यापन के दौरान हितग्राही पंजीकृत स्थान पर निवासरत नहीं पाये जाने के कारण पेंशन बंद कर दी गई थी, जिस पर श्री सिसोनिया ने संबंधित अधिकारी के विरूद्ध कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने तथा आवेदक की पेंशन चालू करने के निर्देश दिये। इसके अलावा हरदा निवासी नंदा बेबी राठौर ने अपनी समग्र आईडी बनवाने के लिये सीईओ श्री सिसोनिया को आवेदन दिया, जिस पर उन्होने संबंधित अधिकारी को आवेदक की समग्र आईडी बनवाने के निर्देश दिये। जनसुनवाई में टिमरनी निवासी बट्टूसिंह ने प्रधानमंत्री आवास के लिये सीईओ श्री सिसोनिया को आवेदन दिया, जिस पर उन्होने मुख्य नगर पालिका अधिकारी को आवेदक की पात्रता अनुसार आवास स्वीकृत करने के निर्देश दिये।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ