Breaking News

कृषि अध्यादेश में सुधार कर किसान हितेषी बनाये - भाकिसं वर्ष 2019 की बीमा राशि किसानों के बचत खातों में डाली जाए जिले की सभी छह तहसीलों में भारतीय किसान संघ सौंपा ज्ञापन

कृषि अध्यादेश में सुधार कर किसान हितेषी बनाये - भाकिसं


वर्ष 2019 की बीमा राशि किसानों के बचत खातों में डाली जाए

जिले की सभी छह तहसीलों में भारतीय किसान संघ सौंपा ज्ञापन

हरदा।  भारतीय किसान संघ द्वारा किसानों की विभिन्न समस्याओं और मांगों को लेकर हरदा जिले की सभी 6 तहसीलों में ज्ञापन सोंपे गए। यह ज्ञापन  प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री एवं हरदा कलेक्टर के नाम संबोधित थे। हरदा तहसील अध्यक्ष बालक दास छापरे के नेतृत्व में तहसीलदार पिंकी सिंह मारे, हंडिया तहसील अध्यक्ष जगदीश पटेल के नेतृत्व में तहसीलदार अर्चना शर्मा, रहटगांव में तहसील अध्यक्ष लोकेश गौर के नेतृत्व में तहसीलदार संगीता महतो, सिराली तहसील अध्यक्ष दुर्गेश चौहान के नेतृत्व में तहसीलदार रामस्वरूप जायसवाल, खिड़कियां तहसील अध्यक्ष कैलाश गुर्जर के नेतृत्व में नायब तहसीलदार कुलदीप सिंह को एवं टिमरनी तहसील अध्यक्ष दीपचंद नाबाद के नेतृत्व में टिमरनी एसडीएम को सौपा गया। 

जिसमें केंद्र सरकार से मांग की गई कि जून 2020 में जो कृषि अध्यादेश लाया गया है उनमें सुधार किया जाए, जिससे यह अध्यादेश किसान हितेषी हो सके। साथ ही मध्य प्रदेश सरकार से मांग की गई कि वर्ष 2019 की बीमा राशि शीघ्र किसानों के खातों में जमा की जाए और यह बीमा राशि किसान के बचत खाते में डाली जाए। 

इस वर्ष अतिवृष्टि एवं पीला मोजेक वायरस के कारण खराब हुई सोयाबीन सहित अन्य फसलों का शीघ्र सर्वे कराकर आरबीसी 6/4 के अंतर्गत तत्काल राहत राशि दी जाए ताकि किसान अपनी अगली फसल की तैयारी कर सकें। रबी फसल हेतु रासायनिक खाद यूरिया डीएपी की पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था सुनिश्चित की जाए एवं सहकारी संस्थाओं के माध्यम से खाताधारक किसानों के साथ-साथ नगद खाद वितरण की व्यवस्था भी शुरू की जाए। 

हरदा में ज्ञापन देते  वक्त जिला अध्यक्ष आनंदराम किरार ,जिला मंत्री भगवानदास गौर, सहमंत्री रामकृष्ण मुकाती ,जिला सदस्य राजेंद्र बांके, तहसील अध्यक्ष बालक दास छापरे ,मुकेश बांके सहित अन्य किसान शामिल हुए।

कोई टिप्पणी नहीं