Breaking News

शिवराज के शरणागत हुए एक ओर कांग्रेसी विधायक कांग्रेस के एक और विधायक का इस्तीफा, दमोह विधायक रहे राहुल भाजपा में आए उपचुनाव के बीच एक और इस्तीफे से बदला विधानसभा का गणित, जानें कौन कैसे बना पाएगा सरकार...❓

शिवराज के शरणागत हुए एक ओर कांग्रेसी विधायक


कांग्रेस के एक और विधायक का इस्तीफा, दमोह विधायक रहे राहुल भाजपा में आए

उपचुनाव के बीच एक और इस्तीफे से बदला विधानसभा का गणित, जानें कौन कैसे बना पाएगा सरकार...❓

लोकमत चक्र.कॉम (25 oct. 2020)

भोपाल - दिन प्रतिदिन कांग्रेस के विधायकों का कांग्रेस पार्टी से मोहभंग होता जा रहा है, आज कांग्रेस के एक और विधायक ने दशहरे के दिन इस्तीफा दे दिया है। ये विधायक दमोह से राहुल लोधी हैं जिन्होंने आज प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा से मुलाकात कर उन्हें इस्तीफा सौंपा है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रोटेम स्पीकर शर्मा ने इस्तीफा स्वीकार करते हुए कहा कि राहुल दो दिन पहले उनसे मिले थे और इस्तीफे की पेशकश की थी जिसे मैंने यह कहकर टाल दिया था कि आप युवा हैं। इस्तीफा देने से पहले परिवार, राजनीतिक संबंध रखने वालों से चर्चा कर लें क्योंकि राजनीतिक फैसले जल्दबाजी में नहीं लिए जाते। इसके बाद भी राहुल नहीं माने और कल नवरात्र की नवमी के दिन फिर इस्तीफे की बात दोहराई। इसके बाद ये आज मुझसे मिलने आए और मुझसे कहा कि नवमी पर इस्तीफा देना चाहता हूं। सोच विचार कर लिया है। प्रोटेम स्पीकर के मुताबिक उन्होंने इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। उधर राहुल ने कहा कि उन्होंने सोच समझकर इस्तीफा दिया है। प्रोटेम स्पीकर ने उन्हें इस्तीफा देने से रोका था लेकिन मैं आज फिर उनके पास आकर इस्तीफा दे दिया हूं।

राहुल लोधी के दमोह सीट से इस्तीफा देने के बाद विधानसभा सचिवालय की ओर से सीट क्रमांक 55 दमोह को रिक्त घोषित कर दिया है।

उनके इस्तीफे के बाद मध्य प्रदेश में विधानसभा का गणित एक बार फिर बदल गया है। एक तरफ जहां बीजेपी को बहुमत के लिए अब सिर्फ 8 सीटों की जरूरत होगी तो वहीं कांग्रेस के लिए उपचुनाव की सभी 28 सीट जीतना जरूरी होगा। हालांकि 3 नवंबर को फिलहाल 28 सीटों के लिए ही उप चुनाव होगा, यानि विधानसभा की एक सीट रिक्त रहने पर बहुमत का आंकड़ा 115 सीट का रहेगा।

👉 ये हो गया विधानसभा का गणित -

भाजपा - 107, कांग्रेस - 87, बीएसपी - 2, एसपी - 1, निर्दलीय - 4, रिक्त - 29, कुल - 230

● कौन कितना फायदे में...❓

अब एक सीट रिक्त होने के कारण 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने के बाद भी विधानसभा में सीटों की स्थिति 229 रहेगी। इस हिसाब से बहुमत का आंकड़ा विधानसभा में अब 115 हो गया है। भाजपा को अब बहुमत के लिए केवल 8 सीट की जरूरत पड़ेगी, जबकि कांग्रेस को सभी 28 सीट जीतनी होंगी। चुनाव आयोग ने 28 सीटों का चुनाव कार्यक्रम घोषित किया था, लिहाजा 3 नवंबर को 28 सीटों के लिए ही उपचुनाव होगा। लेकिन अब आज एक और सीट खाली हो गई। आज खाली हुई सीट के लिए अलग से चुनाव कार्यक्रम घोषित किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं