Breaking News

अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर आचार्य विद्यासागर जी महाराज के सानिध्य में आयोजित होगा भारतीय भाषा सम्मेलन

अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर आचार्य विद्यासागर जी महाराज के सानिध्य में आयोजित होगा भारतीय भाषा सम्मेलन

भारतीय संस्कृति को देश में प्रथम स्थान दिलाने के लिए प्रयासरत है संत शिरोमणि आचार्य श्री विद्यासागर जी


हरदा/ नेमावर
- भारतीय संस्कृति के पुरोधा जैन संत शिरोमणि आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज के द्वारा मातृभाषा हिंदी के व्यापक रूप से उपयोग यह जाने और अंग्रेजी की अपेक्षा हिंदी भाषा का उपयोग अधिक से अधिक किए जाने को लेकर संदेश अपने प्रवचनों के माध्यम से अपने अनुयायियों और सरकार को दिया जा रहा है। इसी श्रंखला में अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर भारतीय भाषा सम्मेलन का आयोजन सिद्धोदय सिद्ध क्षेत्र नेमावर में आयोजित किया गया है। 

उक्त जानकारी देते हुए सिद्धोदय सिद्ध क्षेत्र नेमावर के कार्यकारी अध्यक्ष इंजीनियर संजय मैक्स एवं हरदा जैन समाज के ट्रस्टी राजीव जैन पटवारी ने संयुक्त रूप से बताया कि 21 फरवरी रविवार के दिन संत शिरोमणि आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज के सानिध्य में शिक्षक संदर्भ समूह द्वारा अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर भारतीय भाषा सम्मेलन का आयोजन किया गया है। उन्होंने बताया कि आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज भारती संस्कृति को सहेजने की दिशा में सदैव प्रयासरत रहते हैं। भारतीय संस्कृति के तहत उनके अनुयायियों द्वारा आचार्य श्री के उपदेशों का अनुसरण करते हुए हथकरघा, गौशाला जैसे महत्वपूर्ण कार्यों को उल्लेखनीय स्तर तक पहुंचाया है और इस दिशा में लगातार सुधार कर प्रयास किए जा रहे हैं। 

आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज की प्रेरणा से इन कार्यों में अनेकों लोगों को रोजगार मिला है और जेल में सजा काट रहे सजायाफ्ता अपराधियों कैदियों ने भी हथकरघा में काम करके अपना जीवन सुधारना प्रारंभ किया है। आचार्य श्री की प्रेरणा से ही हिंदी को भारत में प्रथम स्थान मिले इसे लेकर व्यापक रूप से कार्य किया जा रहा है और इसी के चलते शिक्षक संदर्भ समूह के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर सिद्ध तीर्थ क्षेत्र नेमावर पर भारतीय भाषा सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं