Breaking News

तीसरी लहर खत्म होने तक नहीं खुलेंगे स्कूल, अस्पतालों की व्यवस्था देखें क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी - मुख्यमंत्री

तीसरी लहर खत्म होने तक नहीं खुलेंगे स्कूल, अस्पतालों की व्यवस्था देखें क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी - मुख्यमंत्री

लोकमतचक्र.कॉम।

भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जब तक तीसरी लहर खत्म नहीं हो जाती या उसकी आशंका निर्मूल नहीं होती तब तक प्रदेश में स्कूल नहीं खोले जाएंगे। कलेक्टर इस बात का ध्यान रखें कि स्कूल संचालक किसी भी स्थिति में ट्यूशन फीस के अलावा कोई राशि पालकों से नहीं वसूल होने देंगे। अगर किसी ने किया है तो उस पर कार्यवाही करना है। उन्होंने कहा कि स्कूलों में सैलरी की दिक्कत है तो पालकों के समक्ष रोजगार के संकट के कारण फीस जमा करने की दिक्कत है। ट्यूशन फीस बढ़ाई भी नहीं जा सकेगी। इसके साथ ही उन्होंने कलेक्टरों से कहा है कि वे जिलों और विकासखंड स्तर की क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी को अस्पतालों की व्यवस्था का निरीक्षण कराएं ताकि कुछ कमी हो तो उसके सामने आने पर सुधारा जा सके।


सीएम चौहान ने ये बातें जिला, ब्लाक और ग्राम स्तरीय क्राइसेस मैनेजमेंट ग्रुप्स को संबोधित करते हुए कहीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी का काम अभी खत्म नहीं हुआ है। कमेटी के सदस्य अधिक से अधिक सैंपलिंग कराएं और रोजगार मूलक कामों की निगरानी करने का काम करें। कमेटी के सदस्यों को उन्होंने अस्पतालों का निरीक्षण करने और भीड़ वाले इलाकों में भीड़ नियंत्रण करने व मास्क लगाने के लिए प्रेरित करने को कहा। यह कमेटियां राशन वितरण व्यवस्था की निगरानी भी करेंगी। उन्होंने कहा कि यह कमेटियां उनका संबल हैं और ताकत देने का काम कर रही हैं। कलेक्टरों से उन्होंने कहा कि रोजगार का संकट गहरा है। इसलिए अलग-अलग सेक्टर में रोजगारमूलक काम शुरू कराए जाएं। सरकार रोजगार की व्यवस्था में जुटी है और उद्योगपतियों व एमएसएमई सेक्टर के संपर्क में है। 

अर्थव्यवस्था के पुनर्निर्माण में जुटा हूं

सीएम चौहान ने कहा कि कोरोना की दो लहरों के कारण प्रदेश की अर्थव्यवस्था चौपट हुई है। सरकार का खजाना खाली हुआ है लेकिन हम हर तरफ से कोई न कोई व्यवस्था करने में जुटे हैं ताकि अर्थव्यवस्था का पुनर्निर्माण कर सकें। इसके लिए सरकार सभी विकल्पों पर काम कर रही है ताकि किसी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े।

आक्सीजन, इंजेक्शन के स्टाक में जुटे

 मुख्यमंत्री ने कहा कि रेमडिसिविर समेत अन्य आवश्यक इंजेक्शन और आक्सीजन के स्टाक में हम जुटे हैं। इसके लिए टाईअप भी किए जा रहे हैं ताकि जरूरत होने पर आक्सीजन आसानी से मिल सके। टैंकरों से भी अनुबंध किए जा रहे हैं। जैसे ही तीसरी लहर की संभावना खत्म होगी, सब कुछ खोल दिया जाएगा। इसके पहले स्वास्थ्य सचिव आकाश त्रिपाठी ने व्यवस्था और तैयारियों का प्रजेंटेशन दिया। 

अगले माह होगी कलेक्टर, कमिश्नर कांफ्रेंस

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के कारण कलेक्टर-कमिश्नर कांफ्रेंस साढ़े तीन माह से नहीं हो सकी है। अब इसके लिए एजेंडा भेज रहे हैं और अगले माह से कोविड नियंत्रण के काम के साथ कलेक्टर कमिश्नर कांफ्रेंस शुरू करेंगे और व्यवस्था सुधार का काम तेज करेंगे। एसपी ध्यान दें कि कानून व्यवस्था का पालन कड़ाई से हो। अवैध उत्खनन पर सख्ती से कार्यवाही हो।

कोई टिप्पणी नहीं