Breaking News

स्कूल प्राचार्य 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी विद्यार्थियों का टीकाकरण करायें : कलेक्टर श्री गुप्ता

स्कूल प्राचार्य 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी विद्यार्थियों का टीकाकरण करायें : कलेक्टर श्री गुप्ता

सबसे पहले शतप्रतिशत टीकाकरण कराने वाले स्कूलों के प्राचार्य का स्वतंत्रता दिवस पर होगा सम्मान

लोकमतचक्र. कॉम।

हरदा : कलेक्टर श्री संजय गुप्ता ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिले के सभी महाविद्यालयों के प्राचार्यो व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर निर्देश दिये कि जिले में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों का टीकाकरण किया जाना है। जिले में 18 वर्ष से अधिक आयु के लगभग 77 प्रतिशत नागरिकों को कोविड वेक्सीन का प्रथम डोज लगाया भी जा चुका है। उन्होने कहा कि इस अभियान को सफल बनाने के लिये जरूरी है कि महाविद्यालयों व हायर सेकेण्ड्री तथा हाई स्कूलों में अध्ययनरत 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी विद्यार्थियों को अगले 5 दिनों में शतप्रतिशत टीकाकृत कर दिया जायें। उन्होने बैठक में जिले के एक-एक महाविद्यालय के प्राचार्य से विस्तार से चर्चा की और टीकाकरण से छूट गये विद्यार्थियों का शीघ्र अतिशीघ्र टीकाकरण कराने के लिये कहा। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राम कुमार शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर जैसानी, जिला शिक्षा अधिकारी सहित विभिन्न अधिकारी भी मौजूद थे। 


कलेक्टर श्री गुप्ता ने बैठक में सभी प्राचार्यो से कहा कि वे एक-एक स्कूल व कॉलेज की एक-एक कक्षावार माइक्रो प्लानिंग करके टीकाकरण से छूट गये सभी विद्यार्थियों का टीकाकरण करायें। उन्होने कहा कि जो विद्यार्थी कहीं बाहर गये है, वे जहाँ है वहीं टीकाकरण करा लें और उनके टीकाकरण संबंधी प्रमाण-पत्र प्राप्त कर लिये जाये। उन्होने कहा कि स्कूल शिक्षा व उच्च शिक्षा विभाग के सभी अधिकारी कर्मचारी भी टीकाकरण आवश्यक रूप से करा लें ताकि भविष्य में स्कूल कॉलेज खुले तो वे सुरक्षित महसूस करें। कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि कोविड की संभावित तीसरी लहर से पहले सभी विद्यार्थी व शिक्षकों का टीकाकरण हो जाएगा तो स्कूल व कॉलेज खुलने की स्थिति में उनका अध्यापन कार्य प्रभावित नहीं होगा। 

सबसे पहले शतप्रतिशत टीकाकरण कराने वाले स्कूलों के प्राचार्य का स्वतंत्रता दिवस पर होगा सम्मान

कलेक्टर श्री गुप्ता ने बैठक में कहा कि जो भी स्कूल या कॉलेज सबसे पहले अपने विद्यार्थियों का शतप्रतिशत टीकाकरण कराने का प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करेगा, उसे आगामी 15 अगस्त पर स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा। उन्होने कहा कि जो क्लास टीचर अपनी कक्षा के शतप्रतिशत विद्यार्थियों का टीकाकरण करायेगा, उसे भी सम्मानित किया जायेगा। कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि जिन विद्यार्थियों व प्राचार्यो या प्राध्यापकों को प्रथम डोज लग चुका है, वे निर्धारित समय अवधि पूरी होने पर दूसरा डोज तुरन्त लगवायें। उन्होने सभी को समझाया कि कोविड संक्रमण से होने वाली परेशानियों से बचने के लिये केवल टीकाकरण ही एक मात्र उपाय है। टीकाकरण के बाद संक्रमण भी होता है तो मरीज गंभीर बीमार नहीं होता है और उसे अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता भी नहीं होती।

एनसीसी व एनएसएस के विद्यार्थी टीकाकरण अभियान को सफल बनाने में भागीदारी करें

कलेक्टर श्री गुप्ता ने बैठक में कहा कि एनसीसी व एनएसएस से जुड़े सभी विद्यार्थी टीकाकरण अभियान के दौरान नागरिकों को टीकाकरण के लिये प्रेरित करने, उन्हें घर से टीकाकरण केन्द्र लाने, ले जाने में आवश्यक सहयोग करें। 

जिले के 14 में से 9 कॉलेज का शतप्रतिशत स्टाफ हो चुका है टीकाकृत

कलेक्टर श्री गुप्ता ने बैठक में एक-एक कॉलेज की विस्तार से समीक्षा की, तो पाया गया कि जिले के कुल 14 में से 9 कॉलेजों का शतप्रतिशत स्टाफ कोविड वेक्सीनेशन करा चुका है। उन्होने शेष रहे स्टाफ का भी अगले 5 दिनों में शतप्रतिशत वेक्सीनेशन कराने के निर्देश दिये है। 

अंकुर अभियान के तहत लगाये अधिक से अधिक पौधे

कलेक्टर श्री गुप्ता ने बैठक में महाविद्यालयीन प्राचार्यो को निर्देश दिये कि अंकुर अभियान के तहत महाविद्यालय परिसरों में विद्यार्थियों व स्टाफ के माध्यम से अधिक से अधिक पौधे लगायें तथा उनकी सुरक्षा व सिंचाई की व्यवस्था भी सुनिश्चित करें। उन्होने इस कार्य में एनएसएस व एनसीसी के विद्यार्थियों का सहयोग लेने के लिये भी कहा।

कोई टिप्पणी नहीं