Breaking News

9 पालकियों पर 9 श्रीजी को विराजमान कर जैन समाज निकालेगा भव्य शोभायात्रा

9 पालकियों पर 9 श्रीजी को विराजमान कर जैन समाज निकालेगा भव्य शोभायात्रा

नगर में श्री सिद्धचक्र महामंडल विधान के समापन पर कल 19 मार्च को ...

इंदौर से आई 9 पालकी ओर अष्ट मंगल प्रतिक

लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा : नगर के जैन समाज के इतिहास में पहली बार ऐसा भव्य अवसर उपस्थित हुआ है जब जैन समाज के द्वारा 9 भगवानों को 9 पालकियों के ऊपर विराजमान कर नगर में भव्य शोभायात्रा धूमधाम से निकाली जाएगी। यह अवसर जैन समाज के बड़जात्या परिवार द्वारा आयोजित किए गए 10 दिवसीय श्री सिद्धचक्र महामंडल विधान के समापन अवसर पर आया है।

उक्त जानकारी देते हुए जैन समाज हरदा के अध्यक्ष सुरेंद्र जैन ने बताया कि हरदा नगर की जैन समाज के इतिहास में यह प्रथम अवसर है जब एक साथ 9 भगवानों को 9 पालकियों पर विराजमान कर एक साथ शोभा यात्रा निकाली जा रही है। उन्होंने कहा कि यह आयोजन कल दिनांक 19 मार्च को होगा। श्री सिद्धचक्र महामंडल विधान में सौधर्म इंद्र बने प्रतीक बड़जात्या ने बताया कि बाल ब्रह्मचारी तरुण भैया इंदौर वालों के सानिध्य में किए गए उक्त आयोजन को भव्यता देने के लिए पालकी इंदौर से मंगाई गई है इसके साथ ही जैन धर्म में अष्टमंगल के प्रतीक चिन्ह भी इंदौर से मंगाए गए हैं जो की शोभायात्रा में साथ चलेंगे।

आयोजन की जानकारी देते हुए समाज के मंत्री राहुल गंगवाल एवं कोषाध्यक्ष राजीव रपरिया ने बताया कि आचार्य भगवान विद्यासागर जी महाराज, वात्सल्य मूर्ति आचार्य कुंथू सागर जी महाराज के आशीर्वाद से, हरदा नगर गौरव आगम सागर जी महाराज की मंगल प्रेरणा से आदरणीय बाल ब्रह्मचारी श्री तरूण भैया जी के सानिध्य में पूर्ण्याजक श्री बड़जात्या परिवार की व्दारा एवं हरदा जैन समाज के सहयोग से श्री सिध्दचक्र मंडल विधान का बड़ी धूमधाम से एवं भक्ती पूर्वक भव्य आयोजन किया गया था। जिसका समापन दिनांक 19 मार्च शनिवार को हैं जिसमें प्रातः सुबह 7.30 बजे से, 9 भगवानों की 9 पालकीयों में भव्य शोभायात्रा जो श्री दिगम्बर जैन धर्मशाला से प्रारम्भ होकर श्री शांतिनाथ दिगम्बर जैन लाल मंदिर, शीतला माता मंदिर रोड़ होते हुये मिडिल स्कूल , चांडक चौराहा , घंटाघर , कपड़ा बाजार , श्री श्वेताम्बर जैन मन्दिर रोड़  नार्मदीय धर्मशाला चौक पर पहुचेंगी। पश्चात नार्मदीय धर्मशाला चौक पर भव्य पांडल में बाल ब्रहमचारी श्री तरूण भैया जी के प्रवचन एवं सभी 9 श्रीजी के अभिषेक, शांतिधारा एवं पूजन किया जावेगा। इसके बाद श्री बड़जात्या परिवार व्दारा वात्सल्य भोज नार्मदीय धर्मशाला मैं रखा गया है।

समाज के सहसचिव संजय पाटनी एवं उपाध्यक्ष प्रदीप अजमेरा ने समाज के समस्त सहधर्मियों से आव्हाड करते हुए कहा कि सभी अपने प्रतिष्ठान दोपहर 12.30 बजे तक बन्द रखकर श्रीजी की शोभा यात्रा मार्ग में आ रहे घरों पर 5-5 दीपक लगाकर, आरती, रंगोली, वंदनव्दार , झंडे से भव्य अगवानी कर समस्त धार्मिक समाजिक कार्यों में अपना सहयोग प्रदान करे। ट्रस्टी आकाश लहरी ने बताया कि श्रीजी की पालकी लेने के लिए सामाजिक बंधु धोती दुपट्टे में पधारेंगें। शोभायात्रा में महिलाएं केसरिया, लाल चुनरी साड़ी में पुरूष धोती डुपट्टे में रहेगे। तथा शेष सफेद वस्त्रों में शामिल होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं