Breaking News

304 करोड़ के डैम में रिसाव, 11 गांव कराये जा रहे खाली, सुधरने तक बन्द होगी एबी रोड

304 करोड़ के डैम में रिसाव, 11 गांव कराये जा रहे खाली, सुधरने तक बन्द होगी एबी रोड

लोकमतचक्र.कॉम।

धार : जिले में भरुडपुरा और कोठीदा के बीच कारम नदी पर बनाए जा रहे डैम से पानी का रिसाव शुरू हो गया है। शुक्रवार सुबह भारी मात्रा में बांध के एक तरफ की मिट्‌टी बह गई। मिट्‌टी से बनी डैम वॉल का बड़ा हिस्सा ढह गया है। इसके बाद प्रशासन अब आसपास के घरों को खाली करा रहा है। आगरा-मुंबई नेशनल हाईवे-3 (AB रोड) बंद कराया जाएगा। मरम्मत का काम भी तेजी से शुरू हो चुका है। अगले 10 घंटे महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं।

304 करोड़ से 4 साल से डैम का काम चल रहा


धार जिले में 304.44 करोड़ की लागत से कारम नदी पर डैम बनाया जा रहा है। कारम नदी परियोजना के लिए 4 साल से काम चल रहा है। डैम पूरी तरह बन जाने के बाद 52 गांवों में 10500 हेक्टेयर जमीन सिंचित होगी। आसपास के 11 गांवों में मुनादि कराकर लोगों को अलर्ट किया गया है। आशंका है कि रिसाव अगर और बढ़ता है तो पानी गांवों तक पहुंच जाएगा। आसपास के रास्ते भी डूब जाएंगे। गौरतलब है कि सीमेंट के स्ट्रक्चर के अलावा पानी को रोकने के लिए भी एक मिट्टी का बांध बनाया जाता है, यह रिसाव मिट्टी के बांध वाले हिस्सा में सामने आया है।


डैम का जल संग्रहण क्षेत्र 183-83 वर्ग किमी है। बांध की लंबाई 564 मीटर और चौड़ाई 6 मीटर है। जल भरण क्षमता करीब 43-98 मीट्रिक घन मीटर रखी जाएगी। अधिकारियों ने निरीक्षण करने के बाद कोठीदा, भारुडपुरा, इमलीपुरा, भांडाखो, दुगनी, डेहरिया, सिमराली, सिरसोदिया, डहीवर, लसनगांव व हनुमंतिया जैसे गांवों में प्रशासन की टीम तैनात है।

कोई टिप्पणी नहीं