Breaking News

अब सफेद चने की मण्डी बनी हरदा कृषि उपज मंडी , मण्डी में भारी मात्रा में हो रही सफेद चने की आवक

अब सफेद चने की मण्डी बनी हरदा कृषि उपज मंडी , मण्डी में भारी मात्रा में हो रही सफेद चने की आवक 

लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

हरदा। कृषि उपज मंडी हरदा गत वर्ष से सफेद चने (डालर एवं काक टू चना) की मण्डी में स्थापित होती जा रही है एवं छोटी सी शुरूआत अब बड़ा आकार लेती जा रही है।


मण्डी सचिव संजीव श्रीवास्तव ने बताया कि हरदा जिले में काक टू चना एवं डालर चना बहुतायात में बोया जा रहा है तथा प्रतिवर्ष इसका रकबा बढ़ता जा रहा है, किन्तु हरदा जिले में इसका व्यापार न होने पर कृषक द्वारा इन्हें बेचने हेतु इंदौर / देवास / आष्टा आदि मंडियों में जाना पड़ता था जिससे समय / धन व श्रम का व्यर्थ में व्यय होता था । इसके निराकरण हेतु गत वर्ष से ही मंडी प्रशासन द्वारा व्यापारियों को डालर / काक टू चना क्रय करने हेतू प्रेरित किया गया तथा इस संबंध में आवश्यक सुविधायें देने का आश्वासन भी दिया गया साथ ही इनके अग्रणी बाजारों से भी संपर्क स्थापित कराया गया। 


इसी के साथ मण्डी प्रांगण में उद्घोषणा तथा व्यक्तिगत चर्चा कर कृषकों को भी उक्त चने मण्डी हरदा में बेचने की अपील निरंतर की गई। इसके फलस्वरूप मण्डी में गतवर्ष काक टू चने की आवक की शुरूआत हुई तथा गत वर्ष कुल 4931 क्विंटल काक टू चना मंडी प्रांगण में विक्रय हुआ ।इसकी तुलना में इस वर्ष 13 अप्रैल तक 44167 क्विंटल काक टू चना प्रांगण में विकय हुआ है। इस प्रकार कृषक हित में एक छोटी सी शुरूआज इस वर्ष वृहद रूप ले रही है।

मंडी सचिव श्रीवास्तव ने कहा की वहीं यह भी हर्ष की बात है कि इस वर्ष से डालर चना भी मण्डी में विक्रय हेतु आ रहा है। गत वर्ष जहां कुल 120 क्विंटल डालर चना मंडी प्रांगण में विक्रय हेतु आया था वहीं इस वर्ष 1316 क्विंटल डालर चना दिनांक 13.04.2023 तक मंडी में विक्रय हेतु आ चुका है, तथा यह आवक निरंतर बढ़ती जा रही है। मंडी सचिव श्श्रीवास्तव ने यह बताया कि इस वर्ष किसानों को मंडी में काक टू चने के दाम रू. 7500/- से 8200 /- एवं डालर चने के भाव 9500/- से 10800 /- तक प्राप्त हो रहे है, मंडी सचिव द्वारा कृषकों से पुनः अपील की गई है कि वे अपनी कृषि उपज मंडी प्रांगण में ही विकय करें गांवों से बिना किसी वैधानिक अभिलेख के कृषि उपज का विकय न करें ताकि आपकी कृषि उपज की राशि प्राप्त होने में धोखा धडी की कोई संभावना नही रहे।

कोई टिप्पणी नहीं