Breaking News

पर्यावरण के नाम समर्पित रहा विश्नोई समाज का सामूहिक विवाह सम्मेलन

पर्यावरण के नाम समर्पित रहा विश्नोई समाज का सामूहिक विवाह सम्मेलन 

प्लास्टिक का नहीं किया उपयोग, राजस्थान से आई समाज की टीम ने लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया


लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

हरदा। मध्यक्षेत्र विश्नोई सभा का शनिवार को 32वां सामूहिक विवाह सम्मेलन संपन्न हुआ। इस बार का सम्मेलन कार्यक्रम कई मायनों में विशेष रहा। सम्मेलन पूरी तरह ईको फ्रेंडजी रहा। किसी भी काम में प्लास्टिक का उपयोग नहीं किया गया। इतना ही नहीं राजस्थान सहित देश के विभिन्न क्षेत्रों में पर्यावरण बचाने के लिए काम करने वाले अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त राजस्थान निवासी खमूराम विश्नोई व उनकी तीस सदस्यीय टीम पूरे सम्मेलन में मौजूद रही। इस टीम ने न केवल पर्यावरण की सुरक्षा के लिए काम करने की अलख जगाई बल्कि लोगों से कार्यक्रमोें में भोजन की बर्बादी न करने के लिए द्यभी जागरूक किया। कार्यक्रम में अखिल भारतीय विश्नोई महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष देवेंद्र बुड़िया, उपाध्यक्ष पतराम लोमरोड, पीपल्स ग्रुप भोपाल के डायरेक्टर मयंक विश्नोई, उदयपुरा से कुलदीप विश्नोई, विश्नोई राष्ट्रीय सेवकदल के अध्यक्ष सहदेव कालीराणा, अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पर्यावरण सेवक खमूराम विश्नोई सहित उनकी टीम के तीस सदस्य, मध्यक्षेत्र विश्नोई सभा के अध्यक्ष आत्माराम पटेल, सामूहिक विवाह समिति के अध्यक्ष  नानकराम बेनीवाल, कोषाध्यक्ष श्यामलाल बाबल, सचिव पूनमचंद पंवार, सामूहिक विवाह समिति के कोषाध्यक्ष उमेश पटेल, लोहावट के प्रकाश जांगू्, विश्नोई सभा हैदराबाद के अध्यक्ष राजू जाणी, अरविंद सारन हरदा सहित हरियाणा, पंजाब सहित आदि शामिल हुए।

इंदौर में माँ अमृता देवी विश्नोई के नाम होगा उद्यान :

अपने उद्बोधन में राष्ट्रीय अध्यक्ष देवेंद्र बुड़िया ने कहा कि शहीद मां अमृता विश्नोई के नाम से विशाल उद्यान मप्र की आर्थिक नगरी इंदौर में बन रहा है। करीब सत्ताई एकड़ में उद्यान बन रहा है, जिसका नाम मां अमृता देवी विश्नोई के नाम पर किया जा रहा है। इसके अलावा उद्यान में मां अमृता देवी की प्रतिमा भी लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इस काम के लिए अरविंद सारन सहित अन्य लोगों के साथ कुछ दिन पहले मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ भोपाल में मुलाकात हुई। इस दौरान सीएम व समाज के कुछ लोगों के साथ भोपाल में 29 खेजड़ली के पौधे लगाए। उस कार्यक्रम में सीएम से मांग की गई कि इंदौर शहर के अंदर कहीं भी शहीद मां अमृता देवी विश्नोई के नाम से उद्यान और धर्मशाला बनाई जाए। सीएम ने उसी समय वादा किया दोनों सौगात के लिए। 

समाज की वजह से मिला उद्यान :

नीमगांव में सम्मेलन के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष देवेंद्र बुड़िया ने कहा कि इंदौर में उद्यान देवेंद्र बुड़िया की वजह से नहीं पूरी विश्नोई समाज की वजह से सौगात मिली है। मां बाप की हमेशा सेवा करनी चाहिए। नीमगांव को जैसा अनोखा सामूहिक विवाह सम्मेलन और कहीं नहीं होता है। मुक्तिधाम मुकाम के लिए भी समाज के आयोजनों के माध्यम से सहयोग राशि मिलनी चाहिए। 

नहीं किया प्लास्टिक का उपयोग :

विश्नोई समाज का इस बार का सामूहिक सम्मेलन विशेष रहा। विवाह आयोजन से लेकर भोजन की व्यवस्था में कहीं भी प्लास्टिक का उपयोग नहीं किया गया। पेड़ के पत्तों से बने पातल व दोनों में भोजन परोसा गया। इसके अलावा भोजन की बर्बादी रोकने और प्लास्टिक का उपयोग न करने को लेकर विवाह स्थल मंदिर परिसर व भोजन परिसर में जगह जगह तख्तियों पर जागरूकता  नारे लिखे गए थे। अंतरराष्टीय ख्याति प्राप्त पर्यावरण सेवक खमूराम विश्नोई सहित उनकी पूरी टीम गले में जागरूकता के नारे लिखी तख्तियां टांगे हुए थे। समाज के युवाओं ने पूरे कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर सहयोग किया मध्य क्षेत्र विधानसभा के अध्यक्ष आत्माराम पटेल ने सभी का आभार व्यक्त किया


कोई टिप्पणी नहीं