Breaking News

MP विधानसभा चुनाव के लिए BJP ने जारी किया अपना संकल्प पत्र, जानें क्या वादे किए...?

MP विधानसभा चुनाव के लिए BJP ने जारी किया अपना संकल्प पत्र, जानें क्या वादे किए...?


लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

भोपाल।  एमपी विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने आज अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है। संकल्प पत्र जारी करने के अवसर पर बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ बीडी शर्मा, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, ज्योतिरादित्य सिंधिया, प्रहलाद पटेल, अश्वनी वैष्णव और केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते भी मौजूद रहें। इस मौके पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा 'गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं, एमपी को देश का सबसे विकसित प्रदेश बनाएंगे', वीडी शर्मा ने कहा कि स्वर्णिम मध्य प्रदेश बनाना हमारा लक्ष्य है। गौरतलब है कि चुनाव के लिए मेनिफेस्टो यानी शपथ पत्र को बीजेपी ने संकल्प पत्र कहा है, ठीक उसी तरह जैसे कांग्रेस ने उसे वचन पत्र नाम दिया है। इस मौके पर संकल्प पत्र अभियान का एक वीडियो भी लॉन्च किया गया जिसमें ‘फिर इस बार, भाजपा की सरकार’ नारा दिया गया है।

BJP के 10 प्रमुख संकल्प

  • 5 वर्षों के लिए प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का क्रियान्वयन करते हुए सभी परिवार को मुफ्त राशन के साथ रियायती दर पर दाल, सरसों का तेल एवं चीनी उपलब्ध करवाएंगे।
  • मध्य प्रदेश का कोई भी परिवार बेघर नहीं रहेगा। इसके लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ ही मुख्यमंत्री जन आवास योजना शुरू करेंगे।
  • लाड़ली बहनों को मासिक आर्थिक सहायता के साथ आवास का लाभ मिलेगा।
  • एमएसपी के साथ बोनस 2,700 रुपए प्रति क्विंटल पर गेहूं और 3,100 रुपए प्रति क्विंटल पर धान की खरीद की व्यवस्था करेंगे।
  • पीएम किसान सम्मान निधि और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लाभार्थियों को वार्षिक 12,000 रुपए देंगे।
  • तेंदूपत्ता संग्रहण दर 4,000 रुपए प्रति बोरा देना सुनिश्चित करेंगे।
  • गरीब परिवार के सभी छात्रों को 12वीं कक्षा तक मुफ्त शिक्षा की व्यवस्था करेंगे।
  • सरकारी स्कूल में मिड-डे मील के साथ अब पौष्टिक नाश्ता भी उपलब्ध कराया जाएगा।
  • प्रत्येक संभाग में आईआईटी के तर्ज पर मध्य प्रदेश इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और एम्स की तर्ज पर मध्य प्रदेश इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस स्थापित किया जाएगा।
  • प्रत्येक परिवार में कम से कम एक रोजगार अथवा स्वरोजगार के अवसर सुनिश्चित करेंगे।
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने संकल्प पत्र का लोकार्पण करते हुए कहा कि बीजेपी मध्य प्रदेश के हर परिवार को रोजगार देने के लिए संकल्पित है। प्रत्येक परिवार में कम से कम एक रोजगार अथवा स्वरोजगार के अवसर मिलेंगे। लाड़ली बहना योजना तहत अब 1 करोड़ 30 लाख बहनों को पक्के मकान देंगे। वहीं प्रति क्विंटल गेहूं 2,700 रुपये एवं प्रति क्विंटल धान 3,100 रुपये में खरीदेंगे। सभी गरीब परिवार को मुफ्त राशन एवं रियायती दर पर दाल, सरसों का तेल एवं चीनी दी जाएगी। कोई भी परिवार बेघर नहीं रहेगा प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ  मुख्यमंत्री जन आवास योजना भी लागू होगी। तेंदूपत्ता संग्रहण दर को ₹4,000 प्रति बोरा दिया जाएगा। गरीब परिवार के सभी छात्रों को 12वीं कक्षा तक शिक्षा मुफ्त मिलेगी। इसी के साथ कई संकल्प पत्र में कई और संकल्प लिए गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं