Breaking News

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ आज जनपद अध्यक्ष ने बच्चों को दवाई खिलाकर शुरू किया अभियान

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ आज

जनपद अध्यक्ष ने बच्चों को दवाई खिलाकर शुरू किया अभियान

टिमरनी । राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम का शुभारंभ आज हुआ। अभियान के अंतर्गत विकासखंड के एक वर्ष से उन्नीस वर्ष के सभी बच्चों को कृमि से बचाव के लिए एलबैंडाज़ोल की गोली खिलाई जावेगी । समीपस्थ ग्राम धौलपुर कला में टिमरनी की जनपद अध्यक्ष श्रीमती निधि बद्रीनारायण सिंह राजपूत ने ग्राम के बच्चों को गोली खिलाकर अभियान की शुरुआत की । श्रीमती राजपूत ने क्षेत्र के लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए पूरी सावधानी के साथ एक से उन्नीस वर्ष के सभी बच्चो को दवा खिलाना होगा ।

प्रभारी खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेश मीणा ने विकासखंड के वनांचल में कार्यक्रम का निरीक्षण किया, वन ग्राम लोधीढाना, कचनार में बच्चो को दवा खिलाई और ग्रामवासियों को कृमि के कारण होने वाली खून की कमी, कुपोषण, कमज़ोरी, थकावट और बीमारियाँ होने का खतरा रहता है। एल्बेंडाजोल की गोली खाने से पेट मे पल रही कृमि से मुक्ति मिल जाती है।

चारखेड़ा की पंचायत निमाचा खुर्द के सरपंच आनन्द राम उन्हाले ने ग्राम के बच्चो को गोली खिला कर अभियान का शुभारंभ किया, इस अवसर पर सीएचओ रेणुका भार्गव ने कृमि मुक्ति कार्यक्रम के बारे मे ग्रामवासियों को बताया ।

बीपीएम आशीष साकल्ले ने बताया कि इस वर्ष कोरोना के चलते बच्चो को स्वास्थ्य केन्द्र तक ना बुलाते हुए घर घर जाकर गोली खिलाने की व्यवस्था की गई है। एक से दो बर्ष के बच्चो को आधी गोली पीस कर चम्मच से, दो से तीन साल के बच्चो को एक गोली चुरा करके एवं तीन से उन्नीस साल के बच्चो को एक गोली चबाकर खाने को दी जावेगी। विकासखण्ड के 57400 बच्चो को गोली खिलाने का लक्ष्य रखा गया । इस अवसर पर बीसीएम मुकेश बटाने, बीईई आरबी पांडे, आशा व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित रही।

कोई टिप्पणी नहीं