Breaking News

नवरात्रि के दौरान प्रदेश के सभी माता मंदिर खुले रहेंगे - मुख्यमंत्री

नवरात्रि के दौरान प्रदेश के सभी माता मंदिर खुले रहेंगे - मुख्यमंत्री 


भोपाल - प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि नवरात्रि के दौरान प्रदेश के सभी माता मंदिर खुले रहेंगे । नवरात्र में भक्त, दर्शनार्थी मां के दर्शन का लाभ ले सकते हैं । उन्होंने कहा कि मेरी प्रदेश की जनता से अपील है कि इस दौरान कोरोना की गाइड लाइन का पालन करते हुए माता के दर्शन का लाभ ले ।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मंदिर प्रांगण, हॉल में 200 लोगों से ज्यादा एकत्रित न  हो । मंदिर के गर्भ गृह में भीड़ इकट्ठी न करे और यथासंभव घर में ही माँ की पूजा करे। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि प्रदेश की सुख समृद्धि की प्रार्थना करे ।

दुर्गा प्रतिमाएं स्थापित की जा सकेंगी -

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि नवरात्र पर दुर्गा प्रतिमाएं स्थापित की जा सकेंगी तथा स्थापित की जाने वाली प्रतिमाओं पर 6 फीट ऊँचाई का प्रतिबंध नहीं है परन्तु प्रतिमाएं स्थापित किए जाने तथा झांकियां बनाए जाने में इस बात का पूरा ध्यान रखा जाए कि उनके दर्शन श्रद्धालुओं को सुगमता से बिना रूके हो जाएं, जिससे कहीं भी भीड़ एकत्रित न हो। गुफा या इस प्रकार की झांकी न बनाई जाए, जिसके दर्शन में श्रद्धालु को सकरे रास्ते से अथवा झुककर जाना पड़े, अधिक समय लगे अथवा एक स्थान पर रूकना पड़े।

नहीं होंगे चल समारोह -

मुख्यमंत्री ने कहा है कि नवरात्र पर किसी भी प्रकार के चल समारोह नहीं होंगे। प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए आयोजन समिति के अधिकतम 10 व्यक्ति निर्धारित विसर्जन स्थलों पर जा सकेंगे। विसर्जन में भी पूरी सावधानियों एवं तत्संबंधी दिशा-निर्देशों का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा।

दशहरे पर हो सकेगा रावण दहन -

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि दशहरे के अवसर पर रावण दहन किया जा सकेगा तथा रामलीलाएं भी हो सकेंगी। परन्तु कोरोना संक्रमण के मद्देनजर एक-दूसरे के बीच पर्याप्त दूरी रखने, मास्क लगाने आदि की सावधानियां अनिवार्य रूप से बरतनी होंगी।

कोई टिप्पणी नहीं