Breaking News

मंडियों में मिलेगा अच्छी गुणवत्ता का खाद, बीज और दवाइयां किसानों की सुविधा के लिए विस्थापित किये जाएंगे पेट्रोल पंप

मंडियों में मिलेगा अच्छी गुणवत्ता का खाद, बीज और दवाइयां


किसानों की सुविधा के लिए विस्थापित किये जाएंगे पेट्रोल पंप

कृषि मंत्री कमल पटेल ने केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री से की मुलाकात

लोकमत चक्र.कॉम (www.lokmatchakra.com)

हरदा (विजय सिंह ठाकुर) - कृषि सम्बन्धी खाद, बीज ओर दवाईयो की गुणवत्ता को लेकर हमेशा से ही शिकायतें मिलती रहती हैं। कई बार घटिया खाद, बीज ओर दवाओं के कारण किसानों को भारी नुकसान भी उठाना पड़ता है। किसानों की इसी समस्या को देखते हुए कृषि मंत्री कमल पटेल केंद्रीय मंत्री से मुलाकात कर मण्डियों में ही खाद, बीज और दवाओं को उपलब्ध कराने को लेकर चर्चा की। 

कृषि मंत्री के इस सुझाव पर कृषि मंत्री ने सहमति जताई है। कृषि मंत्री श्री पटेल ने बताया कि किसानों को मंडियों में ही अच्छी गुणवत्ता के खाद, बीज और दवाइयां मिलेगी। साथ ही मंडियों में पेट्रोल पंप की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है। जल्द ही किसानों को मंडियों में पेट्रोल भी मिलने लगेगा। श्री पटेल ने बताया कि 21 नवम्बर को केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से भेंट की गई थी। 

इस दौरान उन्हें बताया कि हम मण्डियों को स्मार्ट मण्डियों बना रहे हैं।  प्रदेश में 259 मंडियां  मौजूद हैं, जिनमें से 40 मंडियां ए क्लास की है। यदि इन मण्डियों में पेट्रोल पंप लगाये जाते हैं तो किसानों को अपनी उपज विक्रय करने के बाद यहां वहां भटके की बजाय वहीं मंडी में पेट्रोल भरवा सकेंगे। जिससे कम्पनी को भी अच्छा मार्केट मिलेगा और किसान को सुविधा उपलब्ध होगी। 

श्री पटेल ने बताया कि केंद्रीय मंत्री श्री प्रधान ने इस सुझाव पर सहमति जताते हुए तुरंत पीएस को निर्देशित किया। उन्होंने बताया कि शुरुआत में प्रदेश की 25 मण्डियों में पेट्रोल पंप विस्थापित किये जायेंगे। यदि अच्छा रिस्पॉन्स मिलता है तो इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं