Breaking News

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना का पहला लाभार्थी हरदा से अधिग्रहित हो चुकी जमीन का 21 लाख से अधिक मुआवजा मिलेगा

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना का पहला लाभार्थी हरदा से 

अधिग्रहित हो चुकी जमीन का 21 लाख से अधिक मुआवजा मिलेगा


हरदा।
प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के अंतर्गत देश के पहले लाभार्थी हरदा जिले के ग्राम अबगांवकलां निवासी रामभरोस विश्वकर्मा बन गये हैं। उन्हें अधिग्रहित भूमि के एवज में अब 21 लाख रुपये से अधिक मुआवजा मिलेगा। प्रदेश के कृषि विकास एवं किसान कल्याण मंत्री कमल पटेल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर आभार व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना की घोषणा इसी वर्ष 24 अप्रैल को की गई थी। 

योजना के पायलट प्रोजेक्ट में मध्यप्रदेश के हरदा और डिंडोरी जिलों को शामिल किया गया था। योजना के तहत ड्रोन कैमरे से रिकॉर्डिंग कराकर भूमि के स्वामित्व का निर्धारण किया जा रहा है। योजना के तहत देश के पहले लाभार्थी हरदा जिले के ग्राम अबगांवकलां निवासी रामभरोस विश्वकर्मा बन गये हैं। कृषि मंत्री कमल पटेल ने प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में बताया कि रामभरोस विश्वकर्मा के खेत और घर अधिग्रहित हो गये थे जिस पर कुंआ और कई पेड़ लगे थे। भूमि के स्वामित्व संबंधी दस्तावेज नहीं होने से वह मुआवजा भी हासिल नहीं कर पा रहे थे लेकिन प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना में मूल्यांकन कराकर अब उन्हें 21 लाख रुपये से अधिक का मुआवजा हासिल हो रहा है। 

कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि आजादी के बाद गांवों की तरक्की के लिए यह पहली महत्वपूर्ण योजना है। स्वामित्व के दस्तावेज मिल जाने से ग्रामीण अपने घर और अन्य भूमि पर कर्ज ले सकेंगे और उन्हें खरीद बेच सकेंगे। कमल पटेल ने प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना को ग्रामीण क्षेत्रों की आर्थिक आजादी बताते हुए आभार व्यक्त किया है।

विज्ञापन -


कोई टिप्पणी नहीं