Breaking News

मध्यप्रदेश में कल शाम से सभी शहरों में 60 घंटे का लॉकडाउन

मध्यप्रदेश में कल शाम से सभी शहरों में 60 घंटे का लॉकडाउन

एक लाख बेड कोविड केयर सेंटर-अस्पतालों में तैयार होंगे


भोपाल
- कोरोना संक्रमण के बेकाबू होते हालातों को देखते हुए प्रदेश के सभी शहरों में 9 अप्रेल (शुक्रवार) शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन करने का फैसला सरकार ने किया है। सीएम निवास में हुई वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में यह फैसला लिया गया। इस दौरान यह भी तय हुआ है कि जिन शहरों में पेशेंट ज्यादा होंगे वहां क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी अपने स्तर पर भी फैसला कर सकेगी ताकि कोरोना की रफ्तार को काबू में किया जा सके। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मरीजों की संख्या में वृद्धि के मद्देनजर अब अस्पतालों में एक लाख बेड की व्यवस्था करने के निर्देश अफसरों को दिए हैं। इसमें जिलों में बनाए जा रहे कोविड केयर सेंटर के बेड भी शामिल होंगे।

सीएम चौहान की मुख्य सचिव और स्वास्थ्य विभाग के अफसरों के साथ हुई बैठक में कोरोना की समीक्षा के बाद यह फैसला हुआ है। इसके बाद स्मार्ट उद्यान में पौधरोपण के उपरांत सीएम चौहान ने कहा कि संक्रमण रोकने के लिए बड़े शहरों में कंटेनमेंट जोन बनाए जाने का भी फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि उनकी मंशा कभी लॉकडाउन लागू करने की नहीं रही है लेकिन हालातों को देखते हुए यह फैसला लेना पड़ रहा है। दवाइयों की कमी नहीं रहे, इसके प्रबंध के लिए कहा गया है। साथ ही रेमडीसिवर इंजेक्शन की खरीदी का काम भी शुरू हो गया है। उन्होंने संकट के समय में लोगों से मास्क और सतर्कता अपनाने की अपील करते हुए कहा कि सबके साथ से ही इस पर विजय हासिल की जा सकेगी। परीक्षा की घड़ी है। लोगों से अपील है कि संयम और धैर्य रखें। अनावश्यक घरों से न निकलें और आत्म अनुशासन बनाए रखें।

 
आक्सीजन का संकट नहीं, भिलाई से अतिरिक्त व्यवस्था


मुख्यमंत्री ने कहा कि आक्सीजन की कमी को लेकर सरकार गंभीर है। गुजरात और केंद्र सरकार से इसको लेकर बात हुई है। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से चर्चा के बाद भिलाई से आक्सीजन की अतिरिक्त व्यवस्था हुई है। वहां से खेप आने लगी है। आक्सीजन का संकट जल्द ही हल कर लिया जाएगा। 


पीएम मोदी से चर्चा के बाद कलेक्टर-एसपी से होगी बात


सीएम चौहान ने कहा कि शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कोरोना संकट पर वर्चुअल संवाद होगा। इसके बाद वे रात में ही प्रदेश के सभी जिलों के कलेक्टरों, पुलिस अधीक्षकों और जिला प्रशासन के अफसरों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग से बात करेंगे। उन्होंने कहा कि प्राइवेट अस्पतालों में भी रिक्त बेड के आधार पर मरीजों के उपचार की व्यवस्था करा रहे हैं। भोपाल में जेके और पीपुल्स अस्पताल में कोरोना उपचार की व्यवस्था शुरू हुई है।


कल होगी वर्चुअल कैबिनेट, सांसद विधायक से संवाद


सीएम चौहान ने कहा कि कल दोपहर तीन बजे वर्चुअल कैबिनेट होगी जिसमें कोरोना और अन्य मुद्दों पर चर्चा होगी। इसके बाद वे प्रदेश के सभी सांसदों और विधायकों से भी वर्चुअल संवाद कल शाम पांच बजे करेंगे। इस महामारी से निपटने में सभी का सहयोग लिया जाएगा और जागरुकता के लिए कहेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं